एक्यूट एक्सेंट के साथ 'E' टाइप करें

अक्टूबर 2017


कई कारणों से आप अंग्रेजी भाषा के कीबोर्ड पर एक्सेंट वाले लेटर 'ई' को टाइप करने का तरीका खोज रहे होंगे. हो सकता है कि आपको विदेशी भाषा में टाइप करने की इच्छा हो, ये भी हो सकता है कि आप पोकेमॉन गो के बारे में कुछ टाइप करना चाहते हों. जो भी कारण हो, QWERTY कीबोर्ड में एक्सेंटेड लेटर को टाइप करने वाले बटन के नहीं होने से आपको निराश होने की जरूरत नहीं है. हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिससे आप अंग्रेजी भाषा के कीबोर्ड पर É लेटर टाइप कर सकेंगे.

É लेटर टाइप करें

Mac पर

साधारण E लेटर पर एक्यूट एक्सेंट का मार्क बनाने के लिए अपने कीबोर्ड पर ALT बटन को दबाएं और होल्ड करें. अब लेटर E को दबाएं, इससे एक्यूट एक्सेंट दिखाई देने लगेगा.

E के लोअरकेस यानी छोटे उच्चारण के लिए बस आपको ALT बटन को छोड़ देना है और E को एक बार फिर से दबाना है. फिर E के अपरकेस का इस्तेमाल करने के लिए ALT बटन को रिलीज करें और फिर SHIFT बटन को दबाएं और होल्ड करें. इसके बाद अपने कीबोर्ड पर e लेटर को दबाएं.

विंडोज पर

पीसी पर É लेटर टाइप करना हो तो ALT बटन को प्रेस करें और होल्ड रखें. फिर 0233 टाइप करें. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में पहले CTRL + टाइप करें फिर इसके बाद लेटर e टाइप करें. इससे आपके डॉक्यूमेंट में é दिखाई देने लगेगा.

Image: © Elxan Nagiyev - Shutterstock.com
ओरिजिनल आर्टिकल owilson ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 9 सितम्बर, 2017 को पूर्वाह्न 07:36 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "एक्यूट एक्सेंट के साथ 'E' टाइप करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.