सिस्टम पार्टीशन में स्पेस कैसे फ्री करें

अक्टूबर 2017

आपके हार्ड ड्राइव के दो भाग हैं. पहला भाग वो है जहां आपका ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल किया हुआ है और दूसरा भाग वो है जहां आपका डाटा है. सिस्टम पार्टीशन यानि सिस्टम वाला भाग लगभग भरा हुआ रहता है जबकि दूसरे भाग में काफी खाली जगह रहती है. इसका पार्टीशन कैसे किया जाय? आइए जानते हैं?

सिस्टम पार्टीशन में जगह कैसे बनाएं?

डिफॉल्ट फोल्डर्स (डॉक्यूमेंट, मेल फोल्डर...आदि) को सेकेंडरी पार्टीशन में ट्रांसफर करें.

डॉक्यूमेंट फोल्डर को मूव करके

डॉक्यूमेंट फोल्डर को मूव करने के लिए Folder > Properties पर राइट-क्लिक करें. Location टैब में जाएं. Move बटन पर क्लिक करें और इस फोल्डर के लिए नया लोकेशन बताएं. इसी तरीके का प्रयोग करते हुए आप निम्नलिखित लाइब्रेरी के डिफॉल्ट लोकेशन को बदल सकते हैं.

फेवरेट फोल्डर को मूव करते हुए

फेवरेट फोल्डर को मूव करने के लिए, आपको सबसे पहले रजिस्ट्री में कुछ मोडिफिकेशन करने की जरूरत होगी. रजिस्ट्री (Start > Run और टाइप करें regedit) को ओपन करें. फिर HKEY_CURRENT_USER > SOFTWARE > विंडोज > User Shell Folders </bold> में जाएं. Favorites पर डबल क्लिक करें और new path को क्लिक करें.

आउटलुक एक्सप्रेस से मैसेज

Tools > Options > Maintenance टैब > file storage > Edit करें.

स्वैप फाइल

Control Panel > System > Advanced टैब में जाएं. इसके बाद Performance > Settings को क्लिक करें. Advanced टैब में जाएं और Edit पर क्लिक करें. No paging file को चेक करें और फिर Define को क्लिक करें. जिस हिस्से में आप स्वैप फाइल को रखना चाहते हैं उस हिस्से को सलेक्ट करें. इसके बाद Size managed by the system या Custom size चेक करें. अंत में, Set को क्लिक करें और सलेक्शन को कंफर्म करें. इसके बाद अपने पीसी को रीस्टार्ट करें.

टेम्पररी फाइल

Control Panel > Internet Options > General> Browsing History में जाएं. सेटिंग पर क्लिक करें. फाइल को मूव करें और नए टारगेट को इंडिकेट करें. विंडोज अपडेट को हटाने से जो बेकार फाइलें इकट्ठी होती हैं उनको डिलीट करें. ये छिपी हुई फाइलें C:\Windows में मौजूद होती हैं. ये फाइलें $NTUninstallKB से शुरू होती हैं.

रीस्टोर प्वाइंट

आप यूटीलिटी की मदद से सभी पुराने रिस्टोर प्वाइंट को रिमूव कर सकते हैं. इसके Control Panel > System Tools > Disk Cleanup </bold> को ओपन करें. पार्टीशन को सलेक्ट करें, इसके बाद Extras टैब पर जाएं और Clean restore points को चुनें. रीस्टोर प्वाइंट के बारे में और जानकारी: मैनेजिंग विंडोज रीस्टोर प्वाइंट को क्लिक करें.

Photo: © Signs And Symbols - Shutterstock.com
ओरिजिनल आर्टिकल deri58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 2 अक्टूबर, 2017 को अपराह्न 11:44 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "सिस्टम पार्टीशन में स्पेस कैसे फ्री करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.