वेबसाइट सुरक्षित है कि नहीं, कैसे जांचें

दिसम्बर 2016


जब कभी आप वेब ब्राउज कर रहे होते हैं तो अक्सर अपनी निजी जानकारियां भी शेयर कर देते हैं. कई बार तो आपको इसका भान भी नहीं होता, अनजाने में आप ऐसा कर जाते हैं. इसीलिए ये जरूरी है कि आपकी जानकारियों का कोई गलत फायदा ना उठा ले, इसे सुनिश्चित किया जाए. यह सुनिश्चित करने का एक उपाय ये है कि आप जिस वेबसाइट को ब्राउज कर रहे हैं वो सुरक्षित हो.

इस ट्यूटोरियल में हम आपको बताएंगे कि आप ये कैसे जांच सकते हैं कि वेबसाइट सुरक्षित है या नहीं.

वेबसाइट सुरक्षित है इसकी जांच करें

SSL सर्टिफिकेट का प्रयोग

कोई वेबसाइट कितनी सुरक्षित है इसका पता लगाने का एक अचूक तरीका है. आप जांचें कि उस वेबसाइट के पास SSL सर्टिफिकेट है कि नहीं. जब आपका डाटा आपके ब्राउजर से वेबसाइट के सर्वर की ओर जाता है तब एसएसएल सर्टिफिकेट आपके डाटा को सुरक्षा प्रदान करता है. सर्टिफिकेट पाने के िलए साइट की कंपनी को एक वेलीडेशन प्रक्रिया से गुजरना जरूरी होता है. इसलिए यह सर्टिफिकेट उसी वेबसाइट के पास होता है जो सबसे सुरक्षित मानी जाती है.


अब जब ये जांच करना हो कि आप जिस वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं उसके पास वैध एसएसएल सर्टिफिकेट है कि नहीं, इसके लिए बस आप इसके यूआरएल पर एक नजर डालें. यदि ये यूआरएल https से शुरू होता है तो इसका मतलब है कि साइट के पास एसएसएल सर्टिफिकेट है. इसके विपरीत यदि यह http से शुरू होता है तो इसका मतलब है कि इस वेबसाइट के पास सर्टिफिकेट नहीं है:


कंपनी का विवरण का प्रयोग

सबसे पहले तो ये सुनिश्चित कर लें कि वह डोमेन कंपनी की असली वेबसाइट है और केवल मिलता जुलता यूआरएल ऐड्रेस ही नहीं है.

आप उस चिह्न को भी देखें जो कंपनी के पास साइट के लिए होती है और जिस पर आप भरोसा करते हैं. इसमें साइट पर दिया गया सही टेलीफोन नंबर, ईमेल ऐड्रेस और फिजिकल ऐड्रेस शामिल हो सकता है. कंपनी के बारे में दिए गए इन विवरणों से वेबसाइट के सुरक्षित होने की जांच की जा सकती है.

ध्यान दें यह तरीका थोड़ा कम ठोस है और इसे दूसरे तरीकों के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

थर्ड-पार्टी वेबसाइट का प्रयोग

यदि आप चाहते हैं कि आप जिस वेबसाइट का प्रयोग कर रहे हैं उसे सर्च करें तो ऐसे कई ऑनलाइन साधन हैं जो ये काम आपके लिए कर सकते हैं. इसमें Google's Safe Browsing Site स्टेटस फीचर के साथ ही साथ Norton's Safe Web फीचर भी शामिल है.

Image: © LynxVector - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  वेबसाइट सुरक्षित है कि नहीं, कैसे जांचें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.