जियो सिम से कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाएं

दिसम्बर 2016

रिलायंस जियो के 4G सिम के लिए मारामारी मची हुई थी. पर अगर आपको यह सिम मिल गया है तो अब आपने अपने फोन पर असीमित हाई स्पीड इंटरनेट यूज कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल कई चीजे हैं जो आप फोन पर नहीं कर पाते. जैसे बड़ी स्क्रीन में फिल्म देखना. एक सात कई फ़िल्में डाउनलोड पर लगाना. और इन सब काम के लिए तो बैटरी भी पानी की तरह बहती है. तो हम लाए हैं ऐसे तरीके जिससे आप लैपटॉप या कंप्यूटर को हाई-स्पीड नेट से जोड़ सकते हैं.

रिलायंस जियो सिम से कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाएं

रिलायसं जियो सिम आपके फोन में लगा है. अच्छी बात है. अब उससे कंप्यूटर भी चला सकते हैं. इसके लिए तीन ऑप्शन हैं.

हॉटस्पॉट से जियो नेट कनेक्ट करें

फोन में सेटिंग पर जाएं और उसके बाद More Options पर जाएं. कुछ फोन में Personal Hotspot का ऑप्शन मुख्य सेटिंग में ही दिखता है. इसके बाद टॉगल करके इसको ऑन करिए. नीचे की तरफ आपके फोन के वाईफाई नेटवर्क और उसके पासवर्ड का ऑप्शन दिख रहा है. आप चाहें तो उसको बदल सकते हैं और चाहें तो जो है उसी का प्रयोग कर सकते हैं. अब अन्य लैपटॉप और कंप्यूटर के वाई-फाई को ऑन करिए. आपके फोन का नाम दिख रहा होगा.अब जो पासवर्ड उस सेटिंग में दिख रहा था उसी को यहां लिखिए. नेट कनेक्ट हो जाएगा.

USB टीथरिंग से जियो नेट चलाएं

यह कम पॉपुलर फीचर है. पर इसके लिए आपको USB केबल की जरुरत पड़ेगी. इसकी सहायता से आप फोन को कंप्यूटर से जोड़ना पड़ेगा. इसके लिए भी सेटिंग में जाकर हॉटस्पॉट जाना होगा. और USB तीथरिंग के टॉगल को ऑन करना होगा.

डोंगल की मदद से जियो सिम को कंप्यूटर से जोड़ें

इसके लिए आपको एक और डिवाइस चाहिए होगी. वह है डोंगल. डोंगल में आपको जियो सिम फिट करना होगा. फिर USB जैक पर डोंगल कनेक्ट करना होगा.इसके बाद डोंगल की APN सेटिंग पूरी करें. नेट चलने लगेगा.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  जियो सिम से कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाएं  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.