ब्लुटूथ की मदद से अपने फोन को मॉडेम बनाएं

सितम्बर 2017

मोबाइल उद्योग में पिछले कुछ सालों में तकनीक से जुड़ी कई प्रगति हुई है. इसका फायदा ये हुआ कि एक साधारण कम्यूनिकेश डिवाइस कई तरह के काम करने वाला टूल बन गया है. यह टूल आपको पूरी दुनिया से जोड़ता है. मॉ़डेम मोबाइल फोन का सबसे कारगर फीचर ब्लुटुथ तकनीक है. यह कई उपकरणों को जोड़ने में मदद करता है. फाइल ट्रांसफर को सुविधाजनक बनाता है, या यहां तक कि इंटरनेट कनेक्टिविटी (जिसको पेयरिंग के नाम से भी जानते हैं) को भी शेयर करने की सुविधा देता है.

ब्लुटूथ डिवाइस को मॉडेम के रूप में इस्तेमाल करें

दो उपकरणों को पेयरिंग करने में अक्सर PIN नंबर का इस्तेमाल किया जाता है. एक बार दोनों डिवाइस पेयर्ड हो जाए तो आपको Dial up Networking की जरूरी सेटिंग को चुनने की जरूरत पड़ेगी. इस तरह की गतिविधि से ब्लुटूथ तकनीक आधुनिक मोबाइल उपकरणों में सबसे शानदार उपकरण बन जाती है. सबसे पहले तो अपने फोन पर Bluetooth को एनेबल करें. इसके बाद अपने विंडोज वाले पीसी या लैपटॉप पर My Bluetooth Places ओपन करें. आप देखेंगे कि आपका फोन सर्च लिस्ट में आ जाएगा.

अब राइट-क्लिक कीजिए और Available Services को सलेक्ट कीजिए. अपने फोन को कनेक्ट कीजिए और Dial-up Networking पर राइट-क्लिक कीजिए. इसके बाद Connect Dial-up networking को सलेक्ट कीजिए.

फोन और पीसी या लैपटॉप को पेयर कीजिए, फिर जो जरूरी है उस कनेक्शन से कनेक्ट कीजिए. डिवाइसों को पेयर करने के लिे PIN कोड पूछा जाएगा, मोबाइल फोन पर PIN डालिए. फिर सामने आने वाले डायलॉग बॉक्स पर आईएसपी का यूजरनेम और पासवर्ड डालें. कनेक्ट करने के लिए डायल पर क्लिक करें.

Image: © iStock.

यह भी पढ़ें

Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 6 अगस्त, 2017 को पूर्वाह्न 02:01 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "ब्लुटूथ की मदद से अपने फोन को मॉडेम बनाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.