आईफोन में डाटा की खपत पर लगाम कैसे लगाएं

दिसम्बर 2016

सेल्यूलर डाटा आपको स्मार्टफोन पर बिना वाई-फाई के बेतार इंटरनेट का इस्तेमाल करने की सहूलियत देता है. और जब स्मार्टफोन आपके कई काम करता है तो ऐसे में डाटा की खपत अपनी सीमाएं तोड़ देती है. ऐसे में आप कोई ऐसा उपाय खोजते हैं जो आपके डाटा की खपत पर लगाम लगा सके..

इस ट्यूटोरियल में हम आपको कुछ ऐसे उपाय और ट्रिक बताएंगे जिनकी मदद से आपके डाटा की खपत आपकी मासिक तय सीमा के भीतर ही रहेगा.


आईफोन में डाटा का उपयोग कम करें

शुरुआत करने का सबसे बेहतर तरीका है कि पहले तो आप ये देख लें कि अभी आप कितने डाटा का प्रयोग कर रहे हैं. ऐसा करने के लिए आप Settings > Cellular में जाएं.

इस मेनू में आप न केवल अपने कुल डाटा यूजेज देख पाएंगे बल्कि आप ये भी देख पाएंगे कि कौन सा ऐप आपके डाटो को यूज कर रहा है और कितना कर रहा है. यदि आप चाहते हैं कि कोई खास ऐप आपके सेल्यूलर डाटा का इस्तेमाल ना कर पाए, तो स्लाइडबार को इसके बगल में OFF पोजीशन में रखें. (ताकि इसका रंग हरा से सफेद हो जाए):


सूचीबद्ध किए गए ऐप के अलावा, आप Settings > iCloud > iCloud Drive में जाकर iCloud Drive का आपके डाटा को एक्सेस हटाइए. एक बार वहां होने पर Use Cellular Data के बगल में स्थित स्लाइडर पर ऊपर बताए गए उपाय आजमाएं.

पुश नोटिफिकेशन ऑफ करें

आप एक काम और कर सकते हैं कि पुश नोटिफिकेशन को बंद कर दें, पुश नोटिफिकेशन वो है जिसे कुछ ऐप आपको नए मैसेज या अपडेट के बारे में नोटिफाई यानी सूचित करने के लिए भेजते हैं.

ऐसा करने के लिए आपको बस Settings > Notifications में जाना है. आपको मैनुअल तरीके से हर ऐप के लिए नोटिफिकेशन को बंद करना होगा. इसके लिए हर ऐप के नाम पर जाएं स्लाइड बार को OFF पोजिशन में Allow Notifications के बगल में ले जाएं:


ऐसा करने से आप फिर किसी भी नोटिफिकेशन सेटिंग को सलेक्ट नहीं कर पाएंगे.

बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश को डिसेबल करें

वैसे ऐप जो आपके इस्तेमाल नहीं किए जाने की स्थिति में भी अपने आप अपडेट होते रहते हैं, वे चुपचाप आपका डाटा खा रहे होते हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए, Settings > General > Background App Refresh में जाएं.

यहां आप मैनुअल तरीके से या तो ऐप सलेक्ट करें जिसे आप अपने आप रिफ्रेश होने से रोकना चाहते हैं या फिर उस फीचर को पूरी तरह से डिसेबल कर दें:


ऑटोमैटिक डाउनलोड के लिए सेल्यूलर डाटा को डिसेबल करें

ऑटोमैटिक डाउनलोड डाटा चुराने वाले दूसरे बदमाश हैं. इन्हें आपका डाटा प्लान का इस्तेमाल करने से रोकने के लिए Settings > iTunes & App Store. स्लाइडर को OFF पोजिशन में जाकर Use Cellular Data के बगल में स्वाइप करें:


डाटा रोमिंग ऑफ करें

डाटा रोमिंग तब होता है जब आप प्लान एरिया से निकलते हैं. आमतौर पर रुपयों (डॉलर) और डाटा दोनों मायने में यह महंगा होता है.

आपके फोन में रोमिंग को रोकने के लिए Settings > Cellular > Cellular Data Options में जाइए. एक बार वहां जाने के बाद स्लाइडर को OFF पोजिशन में जाकर Data Roaming के बगल में स्वाइप करें:


सेल्यूलर डाटा ऑफ करें

यदि ऊपर बताए गए कोई विकल्प काम ना करें और आप चाहते हैं कि आपका सेल्यूलर डाटा पूरी तरह बंद हो जाए तो Settings > Cellular में जाइए. फिर स्लाइडर को OFF पोजिशन में जाकर Cellular Data के बगल में स्वाइप करें:

जब आपका डाटा बंद होता है, तब भी वाई-फाई के जरिए आप इंटरनेट ब्राउज करने और अपने ईमेल को चेक करने का काम कर सकते हैं. हालांकि आप पर्सनल हॉटस्पॉट का प्रयोग नहीं कर सकेंगे. यही नहीं जब तक आपका डाटा फिर से एनेबल नहीं होता तब तक आपके एमएमएस मैसेज भेजने और रिसीव करने का काम बंद रहेगा.

Image: © Pranch - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  आईफोन में डाटा की खपत पर लगाम कैसे लगाएं  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.