जीमेल का स्टोरेज स्पेस खाली कैसे करें

दिसम्बर 2016

जीमेल अकाउंट वाले हर यूजर को लगभग 15जीबी डाटा स्टोरेज स्पेस दिया जाता है. ताकि वे अपने ईमेल और गूगल ड्राइव फाइलों को सेव कर सकें. जैसे ही आपकी 15 जीबी की स्टोरेज क्षमता खत्म हो जाती है आपका इनबॉक्स ईमेल रिसीव नहीं कर पाता. यहीं हीं आप अपने गूगल ड्राइव पर कोई भी अतिरिक्त फाइल स्टोर करने में विफल रहते हैं. यदि ऐसा आपके साथ भी है तो आप गूगल से अतिरिक्त स्टोरेज स्पेस खरीद सकते हैं. लेकिन सबसे आसान और किफायती तरीका ये है कि ऐसी स्थिति आने ही नहीं दी जाए यानी स्टोरेज स्पेस को आप फ्री करते रहें..

इस लेख में हम आपको जीमेल के स्टोरेज स्पेस को बढ़ाना या खाली करना बताएंगे.

गूगल सर्विस पर स्टोरेज स्पेस का ख्याल रखें

शुरू करने से पहले, ये जानना उपयोगी होगा कि आप अपने स्टोरेज स्पेस का उपयोग कैसे करते हैं और वह कैसे खत्म होता है. गूगल आपको ऐसा करने के दो साधन देता है: सबसे पहला तो ये कि आप स्टोरेज वेबसाइट पर जाएं. वहां आप अपने अकाउंट को प्रतिशत और चार्ट दोनों रूप में देख सकते हैं. और दूसरा तरीका है प्रबंधन का विकल्प. यह आपको अपने जीमेल अकाउंट के पेज पर नीचे मिल जाएगा. बस आप नीचे स्थित Manage बटन तक जाइए और फिर "X GB (Y%) of Z GB used." पर क्लिक कीजिए.

फालतू के ईमेल के ढेर को डीलिट करें

यदि आप ये देखना चाहते हैं कि आपकी कौन सी फाइल आपके ड्राइव में सबसे अधिक जगह ले रही है, तो Google Drive में जाएं और साइडबार में All items ऑप्शन को क्लिक करें. इसके बाद Sort > Quota used पर क्लिक करें.

गूगल ड्राइव आपकी फाइलों को छांट लेगा. सबसे भारी फाइल को सबसे ऊपर रखेगा और सबसे हल्की फाइल को सबसे नीचे. इससे आप उन बड़ी और भारी फाइलों को डिलीट कर सकेंगे जिनकी जरूरत अब आपको नहीं है.

अपने स्पैम और ट्रैश फोल्डर को खाली करें

वे सभी मैसेज जिन स्पैम मार्क होता है वे अपने आप जीमेल के Spam फोल्डर में चले जाते हैं. हर महीने रिसीव किए गए ईमेल की संख्या के अनुसार यह फोल्डर बहुत ही जल्दी भर जाता है. इसलिए समय समय पर इस फोल्डर को खाली करते रहें. यानी गैरजरूरी फाइलों को यहां से डिलीट करते रहें.

लेकिन कोई भी डिलीट की गई फाइल तब तक स्टोरेज स्पेस लेती है जब तक आप अपने ट्रैश को खाल नहीं करते हैं.. गूगल डिफॉल्ट तरीके से ये काम हर महीने में एक बार जरूर करता है. लेकिन आप चाहें तो तुरंत तुरंत गैरजरूरी फाइलों को डिलीट करके स्पेस खाली कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  जीमेल का स्टोरेज स्पेस खाली कैसे करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.