आपके फोन में पानी चला गया, तो ये करें

दिसम्बर 2016


यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो कई बार ऐसा हुआ होगा कि आपका फोन टॉयलेट में गिर गया हो या आपने पॉकेट से बिना फोन निकाले पूल में तैरने के लिए छलांग लगा दी हो. यह सब एक डरावने सपने की तरह है. क्योंकि दुर्भाग्य से गीले फोन को ठीक करने का कोई उपया नहीं होता. क्योंकि अक्सर पानी में ये ज्यादा देर रह जाता है और फिर इसे खराब होने से बचा पाना नामुमकिन हो जाता है. आखिर में बस एक ही उपाय बचता है. और वो है एक नया स्मार्टफोन खरीदना. हालांकि यदि आप तुरंत एक्शन लें तो कुछ ऐसे उपाय हैं जिनकी मदद से आप अपने फोन को किसी स्थायी नुकसान से बचा सकते हैं.

चलिए यहां हम आपको कुछ एहतियात बरतने वाले तरीके बताते हैं जो आपके फोन को पानी में गिर जाने के बाद आप कर सकते हैं. लेकिन प्लीज ध्यान रखें कि इनमें से कोई तरीका ऐसा नहीं है जो बिलकुल फुलप्रूफ हो. क्योंकि यदि आपका फोन पानी के अंदर ज्यादा समय तक रह गया है तो आपके फोन को कुछ भी खराब होने से नहीं बचा सकता.

यदि आपका फोन पानी में गिर जाए तो क्या करें

जाहिर है कि सबसे पहले आप अपने फोन को झट से पानी से निकालेंगे. फिर आप इसे तुरंत बंद करें ताकि ये शॉर्ट-सर्किट से बच सके.

यदि आपका फोन चार्जर से कनेक्ट है और पानी में पूरी तरह से डूब गया है तो, इसे अनप्लग करने की या बंद करने की बिलकुल भी कोशिश ना करें. सबसे सुरक्षित उपाय होगा कि मेन पावर स्विच को बंद करके इसे डिसकनेक्ट करने की कोशिश करें. यदि आपका फोन चार्जर से कनेक्ट है और अभी अभी कोई तरल पदार्थ इसके ऊपर गिर गया है तो पेपर टॉवेल या मुलायम कपड़े से जितनी जल्दी हो सके सुखाइए.

आपके फोन से जैसे ही पानी हटे अपने सिमकार्ड, माइक्रोचिप्स सहित फोन में जितने भी खराब होने वाले उपकरण हैं उन्हें फोन से हटा लीजिए. फिर से कोई मुलायम कपड़ा या पेपर टॉवल लीजिए और थपका थपका कर फोन को सुखा लीजिए. पूरी कोशिश कीजिए कि पानी आसपास ना फैले. और अपने फोन को जितना संभव हो स्थिर रखने का प्रयास करें.

जब आप सारा पानी हटा चुके हों तो हम आपको सुझाव देंगे कि आप किसी ऐसी चीज का इस्तेमाल करें जिसमें पानी सोखने की उच्च क्षमता हो और उससे बचा खुचा पानी भी फोन से हटा लें.. आमतौर पर कुछ लोग फोन को पेपर टॉवेल में लपेट कर रख देते हैं या कच्चे चावल की कटोरी में फोन को रखते हैं. कुछ पानी सोखने वाले पैकेट (सिलिका जेल वाले वे छोटे बैद जो अक्सर जूतों के बॉक्स में पाए जाते हैं) भी पानी सुखाने में काफी कारगर साबित होते हैं. फोन को कुछ घंटों (या पूरी रात) के लिए इसमें छोड़ दें. साथ ही थोड़ी थोड़ी देर पर उलट पुलट दें ताकि हर हिस्सा इसके संपर्क में आए और सूख जाए.

आपको यह प्रक्रिया लंबी लग सकती है लेकिन पर ये बेहतर होगा कि आप अपने फोन को ऑन करने की कोशिश करने से पहले 24 घंटे का इंतजार करें और देखें कि पानी से क्या क्या खराब हुआ है. तो आप अपना फोन तभी ऑन करें जब आपको ये भरोसा हो जाए कि फोन का हर हिस्सा सूख गया है. अब बूटिंग के बाद यदि यह ठीक से काम करता है तो आप भाग्यशाली हैं. लेकिन साथ ही किसी भी अजीब सी आवाज पर कान और आंखें तैनात रखें, सतर्क रहें.

यदि आपका फोन बूट नहीं हो रहा है तो आप इसे चार्जर में प्लग करने की भी कोशिश कर सकते हैं. (फिर से याद रखें कि ये तभी करें जब वो हिस्सा पूरी तरह से सूख जाए).

यदि फोन पानी में गिर जाए तो क्या ना करें

इंटरनेट पर फोन को ठीक करने के कई फटाफट या चमत्कारी सुझाव दिए रहते हैं जिनके बारे में बताया जाता है, दावा किया जाता है कि ये बेहदर कारगर और तेज नुस्खे हैं. लेकिन साथ ही ये नुस्खे काफी खतरनाक भी हो सकते हैं. तो बेहतर होगा कि आप अपनी सामान्य जानकारी का प्रयोग करें. इसके साथ ही, हम यहां कुछ बता रहे हैं जो आपको अपने फोन को "बचाने" के लिए नहीं करना चाहिए.

कभी भी अपने फोन को हेयर ड्रायर से ना सुखाएं या कभी भी फोन को सीधा गर्म ना करें जैसे कि रेडियटर पर ना रखें, ओवन के नजदीक ना ले जाएं और ना ही धूप में रखें.

अपने फोन से पानी निकलाने के लिए फोन को हिलाने की भी कोशिश ना करें. इससे पानी के उन छोटे हिस्सों में जाने का खतरा हो जाता है जो नाजुक होते हैंं, यही नहीं, इससे उन हिस्सों में भी पानी जा सकता है जो हिस्से अनछुए रह गए हैं.

Image: © suwatpatt - Shuttertock.com

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  आपके फोन में पानी चला गया, तो ये करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.