लैपटॉप और फोन को ब्लुटूथ से कैसे पेयर करें

दिसम्बर 2016

फोन और लैपटॉप कंप्यूटर को ब्लुटूथ से जोड़ने को पेयरिंग कहते हैं. ऐसा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि लैपटॉप और फोन दोनों में ब्लुटूथ इंस्टॉल होना चाहिए और पेयर बनाते समय एनेबल होना चाहिए. ताकि ब्लुटूथ वायरलेस नेटवर्क तैयार किया जा सके.

अधिकांश लैपटॉप कंप्यूटरों में ब्लुटूथ कनेक्शन को ऑन या ऑफ करने के लिए एक स्विच होता है. यदि आपका लैपटॉप पुराना है तो अपने यूएसबी पोर्ट में अतिरिक्त हार्डवेयर, ब्लुटूथ एडॉप्टर, जरूर प्लग इन करें.

फोन को लैपटॉप से पेयर करने के लिए ब्लुटूथ का इस्तेमाल करें

अपने कंप्यूटर पर ब्लुटूथ को ऑन करें और इसे दूसरे ब्लुटूथ डिवाइस पर विजिबल करें. इसके बाद ही आपका फोन ब्लूटुथ डिवाइसों की पहचान कर पाएगा. हाल के लगभग सभी नोटबुक्स में ब्लुटूथ एनेबल हैं. लेकिन कुछ नोटबुक ऐसे भी हैं जिसमें खास बटन को क्लिक करने पर ही ब्लुटूथ ऑन होता है.


एक बार ब्लुटूथ को ऑन कर लें इसके बाद अपने Windows Vista कंप्यूटर पर इसे रन करें. फिर रन बॉक्स या सर्च बॉक्स में निम्नलिखित कमांड को टाइप करें: "ncpa.cpl". यह आपको नेटवर्क कनेक्शन विंडो में ले जाएगा.

इसी विंडो में आपको ब्लुटूथ कनेक्शन मिलेगा.

आइकन को क्लिक करें और विंडो के टॉप पर "Connect the Bluetooth" ऑप्शन को खोजें. यह आपके फोन को ढूंढ़ लेगा और फिर आपसे passphrase बटन पूछेगा. आप एक ऐसा बटन क्रिएट कर सकते हैं और फिर आपका फोन आपसे कहेगा कि आप फोन में दिए गए इससे मिलते जुलते बटन को टाइप करें. दोनों बटन मैच होने पर यह अपने आप कनेक्ट हो जाएगा.

बाद में सर्च ऑप्शन में ब्लुटूथ टाइप करें. यहां आपको ब्लुटूथ (ट्रांसफर फाइल विजार्ड) एक ऑप्शन के रूप में मिलेगा.

इसे क्लिक करें: अब आप अपने नोटबुक और फोन के बीच ब्लुटूथ के जरिए फाइलों को भेज सकते हैं और उसे रिसीव भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  लैपटॉप और फोन को ब्लुटूथ से कैसे पेयर करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.