उबन्तु वायरलेस नेटवर्क कैसे तैयार करें

दिसम्बर 2016

किसी भी दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम की ही तरह, उबन्तु में वायरलेस नेटवर्क की मदद से इंटरनेट से कनेक्ट करने की क्षमता होती है. हालांकि कई वायरलेस सिस्टम को अच्छे तरीके से काम करने के लिए प्रॉपराइटर ड्राइवर को इंस्टॉल करने की जरूरत होती है. यदि ऐसा आपके साथ भी है तो आप उबन्तु के सॉफ्टवेयर और अपडेट्स की मदद से जरूरी ड्राइवर को खोज और इंस्टॉल कर सकते हैं. इस ट्यूटोरियल में हम उन सभी जरूरी कदमों की जानकारी देगें जिनकी मदद से आप उबन्तु वायरलेस कनेक्शन तैयार कर सकते हैं.

उबन्तु की मदद से वाईफाई कैसे कनेक्ट करें

अपने उबन्तु डेस्कटॉप के सबसे ऊपर दाहिने कोने में स्थिति राउंडेल बटन को क्लिक करें, फिर System Settings > Software and Updates को सलेक्ट करें. इसके बाद Additional Drivers टैब पर जाएं और ये जांचे कि आपको अपने वायरलेस नेटवर्क कार्ड के लिए क्या किसी प्रॉपराइटरी ड्राइवर को डाउनलोड करने की जरूरत है.

यदि ड्राइवर जरूरी है तो आपको डाउनलोड करने के लिए अपने कंप्यूटर को इंटरनेट केबल नेटवर्क से कनेक्ट करने की जरूरत है. और यदि डाउनलोड करना जरूरी नहीं है तो आप अपना वाईफाई कनेक्शन तैयार करना शुरू कर सकते हैं.

कौन कौन से वाईफाई नेटवर्क उपलब्ध हैं ये देखने के लिए अपने डेस्कटॉप के सबसे ऊपर दाहिनी ओर स्थित वाईफाई आईकन को क्लिक करें. यदि आपका नेटवर्क दिखाई नहीं देता है तो Connect to a hidden wireless network पर क्लिक करें. अपना नेटवर्क सलेक्ट करें और कनेक्शन स्थापित करने के लिए पासवर्ड को डालें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  उबन्तु वायरलेस नेटवर्क कैसे तैयार करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.