अपने आईफोन को मॉडम की तरह कैसे इस्तेमाल करें

दिसम्बर 2016

कभी जब आप किसी ऐसे इलाके में पहुंच गए हों जहां वाईफाई नहीं है तो आप अपने मोबाइल डिवाइस के सेल्यूलर नेटवर्क की मदद से नेटवर्क कनेक्शन तैयार कर सकते हैं. इसे हम पर्सनल हॉटस्पॉट कहते हैं. एक बार हॉटस्पॉट बन जाने पर आप इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं. ये एक्सेस या तो आप अपने फोन को अपने कंप्यूटर या टैबलेट से कनेक्ट करके या फिर उन्हें फिजिकल रूप से यूएसबी केबल से कनेक्ट करके हासिल कर सकते हैं. आप अपने अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए कैसे अपने आईफोन के पर्सनल हॉटस्पॉट को मॉडम के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.


अपने आईफोन को हॉटस्पॉट कैसे बनाएं

शुरुआत करने से पहले, प्लीज इस बात का ध्यान रखें कि जिन आईफोन में आईओएस 4.3 या इससे अधिक हैं उनमें टीथरिंग ऑप्शन मौजूद है. ये सुनिश्चित कर लें कि आपका डाटा इंटरनेट शेयरिंग की इजाजत देता है. कुछ मोबाइल ऑपरेटर्स टीथरिंग ऑप्शन को सपोर्ट नहीं करते हैं. और जो करते हैं वे डाटा टीथरिंग के लिए पैसे लेते हैं क्योंकि ये आपके मासिक डाटा प्लान में "एक्सट्रा" के रूप में ऐड हो जाता है.


अपना मोबाइल हॉटस्पॉट बनाने के लिए ये जरूरी है कि आप एक अच्छे सेल्यूलर कवरेज एरिया (3जी या 4जी नेटवर्) के भीतर हों.

डाटा थिटरिंग को एनेबल कैसे करें

आपके आईफोन के मॉडल के अनुसार कई तरह के डाटा शेयरिंग ऑप्शन उपलब्ध होते हैं. फटाफट एक नजर डालते हैं:


WiFiBluetoothUSB
iPhone 3GYesYes
iPhone 3GSYesYes
iPhone 4YesYesYes
iPhone 4SYesYesYes
iPhone 5YesYesYes
iPhone 5SYesYesYes
iPhone 6YesYesYes

टीथरिंग को एनेबल करने के लिए Settings > General > Network पर टैप करें.

Connection Sharing तक स्क्रॉल करें और फिर आपके मोबाइल को हॉटस्पॉट को एनेबल करने के लिए स्क्रीन पर ऑनलाइन निर्देश आएं उनका पालन करें.

आईफोन की इस्तेमाल यूएसबी मॉडम के रूप में करें

अपने आईफोन को अपने पीसी से यूएसबी केबल की मदद से कनेक्ट करें. आपका आईफोन मानक नेटवर्क कनेक्शन के रूप में पहचाना जाएगा. और अपने आप आपके विंडो कंप्यूटर से कनेक्शन स्थापित कर लेगा.

आईफोन का इस्तेमाल ब्लूटूथ मॉडम के रूप में करें

अपने आईफोन को ब्लूटूथ मॉडम के रूप में इस्तेमाल करने के लिए, आपको बस अपने कंप्यूर और अपने आईफोन पर ब्लूटूथ ऑप्शन को एक्टिवेट कर देना है. आप ऐसा करने के लिए Settings > General > Bluetooth में जाएं और ब्लूटूथ ऑप्शन को टॉगल करते हुए ON करें.

अब आप अपने आईफोन को अपने कंप्यूटर से जोड़ सकते हैं.

आईफोन को वाईफाई मॉडम के रूप में इस्तेमाल करें

अपने फोन पर वाईफा ऑप्शन को एनेबल करें. कंफिगरेशन टूल आपको अपनी पसंद का पासवर्ड देने में मदद करेगा.

अब कंप्यूटर पर अपने वायरलेस नेटवर्क ऑप्शन में जाएं और उपलब्ध नेटवर्क की सूची में से अपना आईफोन सलेक्ट करें. फिर कनेक्शन स्थापित करने के लिए पासवर्ड डालें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  अपने आईफोन को मॉडम की तरह कैसे इस्तेमाल करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.