अपने कंप्यूटर का स्क्रीनशॉट कैसे लें

नवम्बर 2016

आजकल हम अपने मॉनीटर के डिस्पले को कैपचर करने के लिए स्क्रीनशॉट, या प्रिंट स्क्रीन फंक्शन का इस्तेमाल करते हैं. यह ट्यूटोरियल में हम जानेंगे कि विंडोज, macOS, और UNIX/Linux कंप्यूटर का स्क्रीनशॉट इमेज ठीक से कैसे ले सकते हैं.


विंडोज का स्क्रीनशॉट लें

विंडोज, में स्क्रीनशॉट लेने वाले कमांड कीज आमतौर पर कीबोर्ड के सबसे ऊपर दाहिनी ओर होते हैं. इन पर प्रिंट स्क्रीन लिखा होता है. आप स्क्रीन पर जिस डिस्पले को कैप्चर करना चाहते हैं, एक बार वो सामने आ जाए तो आपको ये बटन एक बार दबाना होगी. इससे पूरी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट मिल जाता है.

अपना ग्राफिक एडीटिंग प्रोग्राम (जैसे कि पेंट) ओपन करें और या तो Ctrl + V कमांड या प्रोग्राम का मैनुअल ऑप्शन का प्रयोग करें. फिर दिए गए स्पेस में ईमेज को पेस्ट करें.

इसके बाद अब आप इसे अपनी पसंद के अनुसार एडिट कर सकते हैं या बस सेव कर लीजिए. Y

Mac पर स्क्रीनशॉट लें

macOS पर आप या तो पूरी स्क्रीन या स्क्रीन के हिस्से का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं.


पूरे स्क्रीन को कैप्चर करने के लिए + Shift + 3 बटन को दबाएं. जो ईमेज कैप्चर होगा वो आपके डेस्कटॉप पर सेव हो जाएगा.

अपने स्क्रीन के किसी खास हिस्से को कैप्चर करना हो तो सबसे पहले + Shift + 4 बटन दबाएं. ये बटन छोड़ने के बाद आपके माउस का करसर + चिह्न में बदल जाएगा. अब आप क्लिकिंग और ड्रैगिंग की मदद से स्क्रीन के खास हिस्से को कैप्चर कर सकते हैं. अब ये कैप्चर ईमज आपके डेस्कटॉप पर सेव हो जाएगी.

अब आप अपने ग्राफिक एडीटिंग प्रोगाम (जैसे कि प्रीव्यू में) में जाकर इसमें सभी इच्छित बदलाव कर सकते हैं. जैसे कि क्रॉपिंग, साइज, कलर, टेक्सट और ग्राफिक एडीशन आदि.

Linux का स्क्रीनशॉट लें

Linux/UNIX में Print Screen बटन को दबाने से पूरी स्क्रीन कैप्चर हो जातीहै. जबकि यदि आप Print Screen + Alt तीनों बटन एक साथ दबाएंगे तो स्क्रीन का वो हिस्सा कैप्चर हो जाएगा जहां आपका माउस रखा हुआ है. इसके बाद Save Screenshot डायलॉग दिखाई देगा.

स्क्रीन कैप्चर करने वाले सॉफ्टवेयर

ऐसे कई असरदार और तेज प्रोग्राम उपलब्ध हैं जो आपकी स्क्रीनशॉट कैप्चर करने में और कटे हुए ईमेज को एडिट करने में मदद करेंगे. इनका इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इनसे स्क्रीन कैप्चर करना आसान हो जाता है. इनमें स्क्रॉलिंग डाउन की जरूरत होती है.


इनमें से कुछ बेहतरीन प्रोग्राम हैं Quick Screen Capture , Screen Hunter, और Hyperionics.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  अपने कंप्यूटर का स्क्रीनशॉट कैसे लें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.