डिजिलॉकर कैसे बनाएं

दिसम्बर 2016

भारत सरकार ने डिजिलॉकर नाम की वक विशेष सुविधा शुरू कि है जिसकी सहायत से आप अपने जरुरी डॉक्युमेंट एक क्लाउड कम्यूटर स्पेस में सेव करके रख सकते हैं. जरुरत पड़ने पर कभी भी और कहीं भी उसको दिखाया जा सकता है. यह गाइड के कागजात जैसे आरसी, पॉल्यूशन आदि पेपर को सेव करने में काफी काम आएगा. यानी कहीं भी घूमिये और पेपर घर पर रखिये. आज इस आलेख में बताएंगे कि डिजिलॉकर पर अकाउंट कैसे बनाएं.

डिजिलॉकर पर अकाउंट बनाएं

सबसे पहले इस ऐप को प्लेस्टोर से डाउनलोड करना होगा. यह एंड्रॉयड के लिए उपलब्ध है. इसके बाद साइन-अप पर क्लिक करें. अकाउंट बनाने के लिए अपना फोन नंबर डालें. क्यूंकि इसी पर OTP यानी वन-टाइम पासवर्ड आएगा. इसको डालते ही अगले पेज पर आपको पासवर्ड एवं आईडी चूज करनी होगी.


डिजिलॉकर अकाउंट बनने के बाद सबसे पहले आपको अपना आधार नंबर डालकर वेरिफिकेशन पूरा करना होगा. यह बहुत जरुरी है. इसके बाद आप इसी ऐप में ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन पेपर्स आदि अपलो़ड किए जा सकेंगे.

उपरोक्त तरीके के अलावा यूजर सीधे डेस्कटॉप से इस साइट पर पर जाकर भी डिजिटल लॉकर बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  डिजिलॉकर कैसे बनाएं  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.