किसी इंटरनेट साइट को ब्लॉक कैसे करें

दिसम्बर 2016

हर ऑपरेटिंग सिस्टम में एक होस्ट फाइल, या प्लेन टेक्स्ट फाइल होती है. ऑपरेटिंग सिस्टम इनका इस्तेमाल आईपी ऐड्रेस के होस्ट का नाम जानने में करता है. इन्हें हम होस्ट के नाम से भी जानते हैं. आप अपने कंप्यूटर या नेटवर्क पर किसी वेबसाइट को ब्लॉक करने में इन फाइलों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस ट्यूटोरियल में आप विंडोज और मैक दोनों पर ही आप जिस साइट को पसंद नहीं करते उसे ब्लॉक करना सीखेंगे. आपको इसमें टेक्स्ट-एडीटिंग ऐप्लिकेशन जैसे कि नोटपैड या टेक्स्टएडिट की मदद लेनी होगी.

विंडोज पर किसी वेबसाइट को कैसे ब्लॉक करें

Windows File Explorer को ओपन करें और URL बार में जाकर C:/Windows/System32/drivers/etc टाइप करें. इसके बाद Enter को दबाएं.

इससे आपकी होस्ट फाइल सामने आ जाएगी. अब इस फाइल पर डबल क्लिक करें और इसे ओपने करने के लिए Notepad को सलेक्ट करें. इसके बाद, अपने कर्सर को 127.0.0.1 localhost या ::1 localhost एंट्री के बाद ऐड करें और नई एंट्री क्रिएट करने के लिए Enter दबाएं.

अब एक स्पेस देकर 127.0.0.1 डालें और फिर जिस वेबसाइट (जैसे कि 127.0.0.1 facebook.com) को आप ब्लॉक करना चाहते हैं उसका नाम टाइप करें. अब Enter प्रेस करें और जिस भी साइट को ब्लॉक करना चाहते हैं उसके लिए यही प्रक्रिया दोहराएं.

File को क्लिक करें और Save को सलेक्ट करें. यदि सामने कोई सवाल ऐसा आता है जिसमें पूछा जा रहा है कि क्या आप फाइल को सेव करने के लिए अपने एडमिनिस्ट्रेशन की इजाजत को एक्टिवेट करना चाहते हैं, तो No को क्लिक करें. अगला कदम होगा कि आप होस्ट फाइल को राइट-क्लिक करें और Properties को सलेक्ट करें. Security टैब में जाएं. अपना यूजर अकाउंट सलेक्ट करें और परमिशन को एनेबल करें ताकि आप इस फाइल को एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में सेव कर सकें.

मैक पर किसी फाइल को कैसे ब्लॉक करें

Applications > Utilities > Terminal में जाएं. इसके बाद, /bin/cp /etc/hosts /etc/hosts-original डालें और Enter दबाएं.

अब पासवर्ड डालें और Enter दबाएं. इसके बाद / Applications / TextEdit.app / Contents / MacOS / TextEdit / etc / hosts कमांड डालें और फिर से Enter दबाएं. आपकी होस्ट फाइल टेक्स्टएडिट के साथ ओपन होगी. यदि फाइल लॉक है तो Lock को क्लिक करें और फिर Unlock को सलेक्ट करें.

अब अपने कर्सर को fe80 :: 1% lo0 localhost एंट्री के आखिर में रखें और Enter दबाएं.

एक स्पेस देते हुए 127.0.0.1 डालें और फिर जिस साइट (जैसे कि, 127.0.0.1 twitter.com) को ब्लॉक करना चाहते हैं उसका एड्रेस टाइप करें. अब फिर से Enter दबाएं और जिस भी साइट को आप ब्लॉक करना चाहते हैं उसके साथ यही प्रक्रिया दोहराएं.

एक बार काम खत्म हो जाए तो File को क्लिक कीजिए और Save को सलेक्ट कीजिए.


Image: Line Icons © - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  किसी इंटरनेट साइट को ब्लॉक कैसे करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.