गूगल क्रोम के लिए यूट्यूब डाउनलोडर

दिसम्बर 2016

क्या आप अपने कंप्यूटर पर यूट्यूब के अपने पसंदीदा वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं? आपको इधर-उधर देखने की कोई जरूरत नहीं. क्रोम यूट्यूब डाउनलोडर का ब्राउजर एक्सटेंशन आपकी इसमें मदद करेगा. यह आपके सभी मनचाहे कंटेन्ट को आपके कंप्यूटर पर ऑफलाइन व्यू के लिए बेहद सरल तरीके से डाउनलोड करता है.

इस लेख में आप जानेंगे कि अनौपचारिक ब्राउजर एक्सटेंशन को आप अपने कंप्यूटर पर कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं. ध्यान रखें कि इस एक्सटेंशन का प्रयोग करने के लिए आपको गूगल क्रोम के वर्जन .4.0 या इससे अधिक की जरूरत होगी.

क्रोम यूट्यूब डाउनलोडर को डाउनलोड और इंस्टॉल करें

Google Chrome को ओपन करें और एक्सटेंशन पन्ने पर जाएं.

इसके बाद, Add to Chrome पर क्लिक करें. स्क्रीन पर आने वाले चेतावनी संदेश में जाकर Continue पर क्लिक करें:


जो विंडो खुलेगा वहां Install पर क्लिक करें:


कुछ मिनट के लिए ठहरें और एक्सटेंशन को इंस्टॉल हो जाने दें. प्रक्रिया एक बार पूरी हो जाने पर एक कंफर्मेशन मैसेज आपको स्क्रीन पर दिखाई देगा:


यूट्यूब डाउनलोडर की मदद से वीडियो डाउनलोड करें

एक्सटेंशन एक बार इंस्टॉल हो जाए तो यूट्यूब पर जाएं और वीडियो चुनें.

आपको अपने वीडियो प्लेयर के नीचे एक नया Download बटन दिखाई देगा. अब ऑप्शन को सलेकट करें और फिर अपनी फाइल का प्रकार चुनें:


यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  गूगल क्रोम के लिए यूट्यूब डाउनलोडर  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.