वीचैट मैसेज का बैकअप कैसे तैयार करें

दिसम्बर 2016

वीचैट एक मुफ्त, ऑल-इन-वन मैसेजिंग ऐप्लिकेशन है. आपके चहेते दुनिया के किसी भी कोने में हों उन्हें आप इसकी मदद से कॉल कर सकते हैं, टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं. आप इस ऐप की मदद से स्टैंडर्ड और मल्टीमीडिया मैसेज भी भेज सकते हैं. इससे वॉयस और वीडियो कॉल कर सकते हैं, फोटो शेयर कर सकते हैं. और यहां तक कि गेम भी खेल सकते हैं.

इस ऐप के कई फीचर्स में से एक फीचर है इसके ऑनलाइन प्लेटफार्म पर हुए कनर्सेशन का बैकअप रखने की काबिलियत . इससे आप अपनी उन मेमोरीज या मैसेज को बिना अपने फोन की मेमोरी का इस्तेमाल करते हुए सेव कर सकते हैं जो आपके लिए प्रिय हैं. यह ट्यूटोरियल आपको बताएगा कि आप अपने वीचैट कनवर्सेशन का आर्चिव कैसे तैयार कर सकते हैं.

वीचैट पर कनवर्सेशन का बैकअप कैसे बनाएं

वीचैट को लॉन्च करें, और Me टैब को सलेक्ट करें. अब Settings को ओपन करें:


इसके बाद, Chat > Backup/Restore Chat History में जाएं:


अब Backup को सलेक्ट करें और फिर Select All > Done पर टैप करें. आप अपनी बैकअप फाइल को सुरक्षित करने के लिए एक पासवर्ड भी सेट कर सकते हैं. या अपनी फाइल सेव करने के लिए Upload पर जाकर सीधा टैप करें.

आपके कनवर्सेशन की बैकअप फाइल ऑनलाइन स्टोर हो जाएगी. इसे आप कभी भी एक्सेस कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  वीचैट मैसेज का बैकअप कैसे तैयार करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.