लैपटॉप हेडफोन जैक से कोई आवाज नहीं आ रही, क्या करें

दिसम्बर 2016

विंडोज लैपटॉप का इस्तेमाल करने वालों के साथ एक समस्या आमतौर पर पेश आती है. कंप्यूटर के ऑडियो (हेडफोन) जैक और इसके साउंड सिस्टम के बीच तालमेल में गड़बड़ी. यह गड़बड़ी की कारणों से हो सकती है. जैसे कि ड्राइवर का अनुपस्थित होना, ऑडियो जैक का टूट जाना या आपके सिस्टम का साउंड सिस्टम बदल जाना.

इस ट्यूटोरियल में हम समझाएंगे कि सुनिश्चित करनेके लिए कैसे बुनियादी सिस्टम को चेक किया जाए ताकि ये कुछ बुनियादी सिस्टम को चेक करने के कुछ बुनयादी बातेइस बात को सुनिश्चित करने के तरीके जानेंगे कि सुनिश्चित हो सके कि कंप्यूटर का साउंड सिस्टम सही है. इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि आपके हेडफोन तक साउंड पहुंच सके इसके लिए अऩुपस्थित ड्राइवर्स की पहचान कैसे करें.

लैपटॉप ऑडियो जैक को कैसे ठीक करें

शुरू करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपके साउंड सिस्टम में कोई गड़बड़ी तो नहीं, या हेडफोन तो नहीं टूटा हुआ है. तो यदि इसे बदलने से समस्या का हल हो जाता है तो पहले इसे बदल दें.

यदि आपका हेडफोन ठीक है तो सबसे पहला काम ये करें कि अपने अप्रूव किए गए ऑडियो डिवाइस को देखें ताकि ये पता चल सके कि कहीं आपका सिस्टम आपके हेडफोन को तो रिजेक्ट तो नहीं कर रहा है. तो अपने कंटोल पैनल में जाएं और Hardware and Sound > Sound को क्लिक करें. इसके बाद Manage Audio Devices को क्लिक करें.

यदि हेडफोन आइकन दिख रहा हो तो, बस अपने साउंड सिस्टम में ऑप्शन को default के रूप में सेट कर लें. यदि ये आइकन नहीं है तो इसका मतलब ये हो सकता है कि आपके कंप्यूटर में ड्राइवर नहीं हो या आपके हेडफोन में गड़बड़ी हो.

यदि बस ड्राइवर के न होने का मामला हो तो आप इसे अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कर ठीक कर सकते हैं. इससे इंस्टॉलेशन के लिए जरूरी किसी ड्राइवर के बारे में पता करने में मदद मिलेगी कि ये है या लापता है.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  लैपटॉप हेडफोन जैक से कोई आवाज नहीं आ रही, क्या करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.