एंड्रॉयड पर प्राइवेट नंबर से आने वाले कॉल को ब्लॉक कैसे करें

अक्टूबर 2017

किसी प्राइवेट (छिपा हुआ) नंबर से आने वाले कॉल या मैसेज से आप कॉल करने वाली की जानकारी नही पा सकते हैं. यह कॉल अगर बार-बार आए तो आप परेशान भी हो जाते हैं. और अगर कोई ऐसे नंबर से परेशान कर रहे है तो इससे ज्यादा बुरा तो कुछ हो ही नही सकता. पर एंड्रॉयड स्मार्टफोन मॉडल में पहले से ही छिपे हुए नंबर से आने वाले कॉल और मैसेज को ब्लॉक करने वाला फीचर मौजूद होता है. आप इस सेटिंग को एक्सेस कर सकते हैं. अलग-अलग स्मार्टफोन कंपनी मे यह ऐप थोड़ा अलग-अलग जरूर हो सकता है. इस ट्यूटोरियल मे हमने सैमसंग गैलेक्स S6 फोन यूज किया है.

एंड्रॉयड पर अनजाने नंबर से आने वाले कॉल को ब्लॉक

Phone ऐप को ओपन करें, और More > Call Settings > Call Rejection पर टैप करें:


इसके बाद, Auto reject list को टैप करें:


अब Unknown ऑप्शन को टॉगल करते हुए On करें:


यदि आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन में किसी अपरिचित नंबर को ब्लॉक करने का विकल्प नहीं है तो आप Extreme Call Blocker या SMS and Call Blocker जैसे कॉल को ब्लॉक करने वाले ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं.

Image: © tanuha2001 - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 6 सितम्बर, 2017 को पूर्वाह्न 01:20 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "एंड्रॉयड पर प्राइवेट नंबर से आने वाले कॉल को ब्लॉक कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.