व्हाट्सऐप फोन नंबर कैसे बदलें

दिसम्बर 2016

क्या आपने हाल ही में कोई नया मोबाइल नंबर लिया है. तो अब आप सोच रहे होंगे कि अपने व्हाट्सऐप कॉन्टैक्ट और डाटा को एक्सेस कैसे करेंगे. परेशान ना हों. व्हाट्सऐप इसके लिए आसान हल लेकर आया है. नंबर बदलने से आपके सारे पुराने नंबर अपडेट हो जाएंगे और सभी सेव किए गए डाटा और मैसेज नए मोबाइल के व्हाट्सऐप में ट्रांसफर हो जाएगा. यह ऐसी प्रक्रिया है जो आपके पुराने नंबर से जुड़े हुए सभी अकाउंट को भी डिलीट कर देगी ताकि आपके पुराने नंबर के कॉन्टैक्ट से जुड़ी जानकारियां आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट से डिलीट हो जाएं.

इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि Change Number का इस्तेमाल केवल तभी करना चाहिए जब आप पहले सेव की गई सारी जानकारियों को रखना चाहते हैं. यदि आप हमेशा की तरह बस आपना नंबर वेरीफाई करते हैं तो कोई भी पुराना डाटा उस ऐप्लिकेशन पर नहीं मिलेगा.


व्हाट्सऐप पर फोन नंबर बदलें

इस लेख में सारी प्रक्रियाओं की दी गई जानकारी केवल एंड्रॉएड, iPhone और विंडो यूजर्स के लिए है. यदि आपके पास इन सबके इतर दूसरे डिवाइस हैं तो आपको व्हाट्सऐप के FAQ पेज पर जाना होगा. यह पेज नोकिया और ब्लैकबेरी डिवाइसों के लिए भी प्रक्रिया बताता है.

एंड्रॉयड पर व्हाट्सऐप नंबर बदलें

आपके फोन में आपका SIM कार्ड एक बार डाल देने के बाद सबसे पहले आप अपना नंबर बदलें और जांचें कि कही आपका पुराना नंबर अब भी तो वेरीफाइड नहीं बता रहा.

फिर व्हाट्सऐप लॉन्च करें और WhatsApp > Menu > Settings में जाए. अब अपने प्रोफाइल फोटो पर टैप करें.

इसके बाद, WhatsApp > Menu > Settings > Account > Change number पर जाएं.

सबसे ऊपर वाले बॉक्स में अपना पुराना नंबर डालें और नीचे वाले बॉक्स में अपना नया नंबर डालें:

अपने स्क्रीन से सबसे ऊपर Done पर टैप करें. कुछ ही पलों में आपको व्हाट्सऐप की ओर से स्पेशल कोड मिलेगा. अपने नए नंबर को वेरीफाई करने के लिए आप इस कोड को डाल सकते हैं. एक बार वेरीफाई हो जाने पर सभी डाटा अपने आप ट्रांसफर हो जाएंगे.

iPhone पर व्हाट्सऐप नंबर बदलें

व्हाट्सऐप को लॉन्च करें और Settings > Account > Change Number में जाएं.

पहले बॉक्स में मौजूदा व्हाट्सऐप नंबर डालें और उसके बाद वाले दूसरे बॉक्स में अपना नया फोन नंबर डालें:

अपने स्क्रीन से सबसे ऊपर Done पर टैप करें. कुछ ही पलों में आपको व्हाट्सऐप की ओर से स्पेशल कोड मिलेगा. अपने नए नंबर को वेरीफाई करने के लिए आप इस कोड को डाल सकते हैं. एक बार वेरीफाई हो जाने पर सभी डाटा अपने आप ट्रांसफर हो जाएंगे.

Windows Phone पर व्हाट्सऐप नंबर बदलें

व्हाट्सऐप ओपन करें More > Settings > Account > Change my number. Then hit Continue पर टैप करते हुए आगे बढ़ें.

सबसे ऊपर वाले बॉक्स में अपना पुराना फोन नंबर डालें, और इसके बाद वाले बॉक्स में नया नंबर डालें:


प्रक्रिया जारी रखने के लिए accept पर टैप करें. एसएमएस के जरिए एक वेरीफिकेशन कोड भेजा जाएगा. इंतजार करें. मिलने पर इस कोड को ऐप्लिकेशन में डाल दें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  व्हाट्सऐप फोन नंबर कैसे बदलें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.