पेन ड्राइव फाइल्स-फोल्डर्स नहीं दिखा रहा

जुलाई 2017

एक्सटरनल हार्डवेयर डिवाइस यानी बाहरी हार्डवेयर उपकरणों जैसे कि पेन ड्राइव प्रतिदिन आसानी से स्टोरेज के लिए साथ ही साथ फाइलों और फोल्डरों को ट्रांसफर करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयोग किया जाता है. पेन ड्राइव का प्रयोग करते हुए एक बड़ी दिक्कत ये आती है कि ड्राइव से कई बार फाइल और फोल्डर पूरी तरह लापता हो जाते हैं. ऐसा कई कारणों से संभव है. जैसे कि hidden mode सेटिंग के साथ समस्या हो या undetected malware हो.

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप पेन ड्राइव पर स्टोर किए गए फाइलों और फोल्डरों को कैसे देख सकते हैं.

पेन ड्राइव फाइल और फोल्डर को नहीं दिखा रहा है

यदि आपने अपना फ्लैश ड्राइव फॉरमैट नहीं किया है तो सबसे पहले जांच करें कि आपकी फाइलों hidden mode में स्टोर हो रही हैं, या नहीं.

इन्हें अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करने के लिए Autorun Exterminator को डाउनलोड करें और सारे नियमों का पालन करें.

एक बार हो जाने पर फाइल को निकालें (एक्सट्रैक्ट) और AutorunExterminator पर डबल-क्लिक करें. अपने कंप्यूटर में अपना पेन ड्राइव प्लग करें. इससे आपके पेन ड्राइव से साथ ही साथ आपकी ड्राइव से autorun.inf फाइलें हट जाएंगी.

इसके बाद, Start > Run पर क्लिक करें और cmd में टाइप करें. फिर OK को क्लिक करें.

ये मानते हुए कि आपका पेन ड्राइव G ड्राइव में लोकेटेड है, निम्नलिखित कमांड को Command Prompt में डालें. ध्यान रखें कि यदि आपका पेन ड्राइव अलग ड्राइव में है तो आपको g की जगह दूसरा उचित लेटर डालना चाहिए:

attrib -h -r -s /s /d g:\*.*

अब आप पेन ड्राइव में अपनी फाइलों को देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 11 अगस्त, 2016 को पूर्वाह्न 09:36 बजे Swarnkanta ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "पेन ड्राइव फाइल्स-फोल्डर्स नहीं दिखा रहा" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.