इंस्टाग्राम 'स्टोरी' कैसे बनाएं

दिसम्बर 2016


इंस्टाग्राम ने अपने स्टोरीज प्लेटफार्म में एक नया फीचर "Stories" ऐड करने की घोषणा की है. यह स्नैपचैट के ही एक और फीचर जैसा है, नाम भी एक है. इसकी मदद से आप उन वीडियो और फोटो को ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं जो इंस्टाग्राम से 24 घंटे के बाद गायब हो जाते हैं. इस तथ्य के बावजूद कि दोनों ही फीचर मिलते-जुलते हैं, इंटाग्राम का Story फीचर स्नैपचैट के फीचर से इस्तेमाल करने में बिलकुल जस का तस नहीं मिलता.

इस आलेख में हम आपको बताएंगे कि आप इंस्टाग्राम पर Story कैसे क्रिएट कर सकते हैं. .

इंस्टाग्राम पर स्टोरी क्रिएट करें

इंस्टाग्राम ओपन करें और Stories कैमरा को लॉन्च करने के लिए सबसे ऊपर बायीं ओर कोने में + के चिह्न को टैप करें:


ध्यान दें कि शॉर्टकट के लिए, आप कैमरा ओपन करने के लिए दाहिने स्वाइप कर सकते हैं.

फोटो लेने के लिए shutter को टैप करें रीलीज करें और वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए टैप करें और होल्ड करें:

आप उन फोटो और वीडियो को पोस्ट भी कर सकते हैं जो आपके फोन में पहले से ही सेव हैं. इसके लिए आप नीचे स्वाइप करें और मनचाहे फाइल को सलेक्ट करें.

पोस्ट करने (check mark को टैप करते हुए) से पहले, आप फोटो या वीडियो को कस्टमाइज कर सकते हैं. टेक्स ऐड करने के लिए सबसे ऊपर दाहिने कोने में स्थित Aa ऑप्शन का प्रयोग करें और ड्राइंग ऐड करने के लिए इसके बायीं ओर pen आइकन का प्रयोग करें. आप चाहें तो फिल्टर ऐड करने के लिए बायीं और दायीं ओर स्वाइप भी कर सकते हैं. अपने मास्टरपीस को सेव करने के लिए सबसे नीचे दाहिने कोने में downward-facing arrow को टैप करें:


अपलोड होने के बाद आप अपनी खुद की Story देख सकते हैं. यहां तक कि ऊपर की ओर स्वाइप करेंगे तो आपको ये भी दिखाई देगा कि आपकी Story में कौन सी पोस्ट कौन से दोस्त ने देखी है. अपने दोस्त का कुछ देखना हो तो अपनी स्क्रीन के सबसे ऊपर स्थित दोस्तों के किसी भी rainbow-outlined icons पर टैप करें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  इंस्टाग्राम 'स्टोरी' कैसे बनाएं  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.