गूगल मैप की हिस्ट्री को कैसे देखें, कैसे डिलीट करें

दिसम्बर 2016


गूगल मैप उन लोकेशंस का रिकॉर्ड रखता है जिन्हें आपने सर्च किया है, जहां गए हैं, जिन्हें सेव, शेयर यहां तक कि दूसरे गूगल ऐप्लिकेशन से जरिए देखा है. जहां एक ओर अधिकांश यूजर्स को ये ऐप्लिकेशन बहुत फायदेमंद लगता है, कुछ यूजर्स को यह फीचर परेशान करने वाला लगता है. यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो गूगल मैप पर अपनी लोकेशन हिस्ट्री को डिलीट करना आसान है.

कृप्या नोट करें कि गूगल मैप इस लोकेशन डाटा को तभी सेव करता है जब आपका वेब और एक्टिविटी दोनों बंद हो. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि एंड्रॉयड डिवाइस का प्रयोग करते हुए ऐसा कैसे किया जाए, लेकिन यही प्रक्रिया iOS डिवाइस में लागू होती है.

अपने गूगल मैप की हिस्ट्री को देखें

गूगल मैप हिस्ट्री को देखने के लिए गूगल में साइन इन करें और Google Maps ऐप को ओपन करें.

Menu ऑप्शन (तीन क्षैतिज लाइनों द्वारा दर्शाया हुआ) को ओपन करें और इसके बाद Settings > Maps history में जाएं.

गूगल मैप की हिस्ट्री को डिलीट करें

यदि आप लोकेशन हिस्ट्री को डिलीट करने के लिए अपने स्मार्टफोन का प्रयोग कर रहे हैं तो हर लोकेशन को अलग अलग डिलीट करना होगा. कंप्यूटर की मदद से सारे लोकेशन को एक बार में डिलीट किया जा सकता है.

अपने गूगल अकाउंट में साइन इन करें और Google Maps को ओपन करें. फिर Menu > Settings > Maps history में जाएं.

उस एंट्री को तलाशें जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं. और इसके बगल में दिख रहे x बटन पर टैप करें. प्रक्रिया को पूरी करने के लिए Delete ऑप्शन को सलेक्ट करें:


लोकेशन हिस्ट्री को डिसेबल करें

यदि आप ये चाहते हैं कि गूगल आपकी मौजूदगी के बारे में कोई सूचना इकट्ठा ना करे तो आप अपने सेटिंग में फटाफट बदलाव लाकर अपनी लोकेशन हिस्ट्री को डिसेबल करने का विकल्प चुन सकते हैं.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  गूगल मैप की हिस्ट्री को कैसे देखें, कैसे डिलीट करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.