एक्सेल स्प्रेडशीटों के बीच डाटा का फेर-बदल कैसे करें

नवम्बर 2016


इस लेख में हम आपको बताएंगे कि यदि आपका कॉपी और पेस्ट का ऑप्शन काम नहीं कर रहा है तो आप एक स्प्रेडशीट से दूसरे में डाटा ट्रांसफर कैसे कर सकते हैं. इसके लिए दो तरीके हैं जिन्हें आप माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल फाइल में डाटा को पेश करने में इस्तेमाल कर सकते हैं.

एक स्प्रेडशीट से दूसरे में डाटा को ट्रांसफर करें

हर उदाहरण में, मान लीजिए कि हमारे पास दो शीट हैंः पहली शीट और दूसरी शीट. और हमें पहली शीट के सेल ए1 से दूसरी शीट के सेल बी1 में डाटा को ट्रांसफर करना है.

एक्सेल में + सिम्बॉल का प्रयोग

टारगेट सेल (हमारे केस में दूसरी शीट का सेल बी1) को सलेक्ट करते हुए प्रक्रिया को शुरू करें और फिर + सिम्बॉल को टाइप करें.

इसके बाद, अपने डाटा में वापस जाने के लिए Sheet 1 लेवल बटन पर राइट-क्लिक करें. फिर सेल A1 को सलेक्ट करें और फिर Enter दबाएं.

आपका डाटा अपने आप सेल बी1 में कॉपी हो जाएगा.

यदि आपने पूरी प्रक्रिया सही तरीके से की है तो जब आप सेल ए1 को सलेक्ट करेंगे तो आपको फॉर्मूला बार में निम्नलिखित फॉर्मूला डिस्पले मिलेगा: +Sheet1!A1.

+Sheet(X)!((XY) फॉर्मूला का प्रयोग करना

दूसरा तरीका ये है कि +Sheet(X)!(XY) फॉर्मूला का लाभ उठाया जाए.

आप जिस सेल में डाटा को लाना चाहते हैं उसे सलेक्ट करें और फिर फॉर्मूला बार में जाकर
+Sheet(X)!(XY)
टाइप करें.

ऊपर दी गई शर्तों को मानने के बाद फॉर्मूला +Sheet2!B21 आपके लिए दूसरी शीट की सेल संख्या बी21 से डाटा को कॉपी करेगा.

ध्यान दें कि "X" का मतलब "sheet label;" और "XY" उन टारगेट किए गए सेल से है जो संतुलन बनाए रखते हैं.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  एक्सेल स्प्रेडशीटों के बीच डाटा का फेर-बदल कैसे करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.