Pokémon GO: GPS सिग्नल नहीं मिल रहा, क्या करें

दिसम्बर 2016

Pokémon GO के बारे में एक समस्या बार-बार सामने आ रही है. और वो है GPS सिग्नल का ना मिलना. इससे अक्सर गेम बीच में ही ठप्प पड़ जाता है. जीपीएस सिग्नल मिले बिना आप गेम में आगे नहीं बढ़ा सकते हैं. सामान्य तौर पर GPS सिग्नल का स्पष्ट और सटीक तौर पर मिलना आपकी डिवाइस के कनेक्शन स्ट्रेंथ या सिग्नल स्ट्रेंथ पर निर्भर करता है. लेकिन ऐसे कुछ और टिप्स और ट्रिक्स भी हैं जिनकी मदद से इस समस्या से उबरा जा सकता है.

Pokémon GO पर जीपीएस सिग्नल नहीं मिल रहा, क्या करें

Pokémon GO पर जीपीएस सिग्नल क्यों नहीं मिलता इसके कई कारण हो सकते हैं.

किसी मुश्किल विकल्प के साथ आगे बढ़ने से पहले, ये सुनिश्चित कर लें कि ऐप पर आपका लोकेशन परमिशन एनेबल हो, आपकी इंटरनेट कनेक्टिविटी (3G, 4G, और/या WiFi) एनेबल हो, आपके डिवाइस का GPS एनेबल हो और आपका लोकेशन और GPS हाई एक्यूरेसी मोड पर सेट हो.

यदि इनमें से कोई एक भी सेटिंग डिसेबल होगी तो संभव है कि आपका ऐप कमजोर पड़ जाए.

लोकेशन हिस्ट्री को डिलीट करें

यदि उपर दिए गए उपायों में से कोई भी काम नहीं आता है तो आप अपने गूगल लोकेशन हिस्ट्री को डिलीट करके देख सकते हैं. इससे गूगल पिछले लोकेशन के आधार पर आपको उपयोगी जानकारियों को दिखाता है. संभव है कि सेचुरेटेड लोकेशन हिस्ट्री आपके ऐप्लिकेशन को धीमा कर दे और फोन के ऐप्लिकेशन को सही तरीके से चलाने के रास्ते में बाधा पैदा करे.

आप गूगल लोकेशन हिस्ट्री को क्लियर करने के लिए इस तरह आगे बढ़ सकते हैं Settings > Google > Location > Location History. स्क्रीन के नीचे दिए गए Delete Location History ऑप्शन को सलेक्ट करें.

प्लीज ध्यान रखें कि लोकेशन हिस्ट्री के डिलीट हो जाने पर उसे फिर से वापस नहीं लाया जा सकता है. और इससे उन दूसरे ऐप्लिकेशन की कार्यक्षमता पर भी असर पड़ सकता है जो आपके लोकेशन हिस्ट्री का उपयोग करते हैं.

Mock लोकेशन को डिएक्टिव करें

यदि लोकेशन हिस्ट्री को डिलीट करने से काम न बने तो दूसरा सबसे आसान और सरल उपाय है mock लोकेशन को डिसेबल करना जो कई बार कुछ स्मार्टफोन पर गलती से एक्टिवेट कर दिए जाते हैं.

अपने डिवाइस में आगे इस तरह बढ़े Settings > About device. यहां आपको अपनी डिवाइस का वर्जन नंबर मिल जाएगा. इस लाइन पर लगातार टैप करें जब तक कि आपका फोन डेवेलपर मोड में न चला जाए.

फोन सेटिंग में लौटें और डेवेलपर ऑप्शन को चुनें. यह तब दिखाई देना चाहिए जब आपका फोन मोड में स्विच हो जाएगा. यदि Mock Locations बॉक्स की जांच हो गई है तो आप इस ऑप्शन को अब अनचेक कर सकते हैं. इसके बाद, अब आप अपने डिवाइस को रीस्टार्ट करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पहले किए गए सभी जोड़-तोड़ ध्यान में रखे जाएं.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  Pokémon GO: GPS सिग्नल नहीं मिल रहा, क्या करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.