ट्रैफिक जाम से बचाने वाले 4 कारगर ऐप

अक्टूबर 2017

ऐसा अक्सर होता है कि हम ट्रैफिक जाम में फंस जाते हैं. सौभाग्य से ऐसे कई ट्रैफिक ऐप्स हैं जो सड़क और ट्रफिक कितना है, कैसा है, पर नजर रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. और इस तरह आप समय पर घर पहुंच जाएंगे. आइए उनमें से सबसे कारगर चार ऐप के बारे में जानते हैं.


4 सबसे कारगर ट्रैफिक ऐप्स

ये सभी ऐप कम्यूनिटी-बेस्ट ऐप के नाम से जाने जाते हैं. इसका अर्थ यह है कि यूजर्स रीयल-टाइम ट्रैफिक और सड़क की जानकारी को शेयर कर सकते हैं और ऐप्लिकेशन को अपडेटेड और प्रासंगिक बना सकते हैं.

वेज

आधिकारिक रूप से लॉन्च होने के पांच सालों में Waze कई ड्राइवरों की दिल जीत चुका है. एक भरोसेमंद और उपयोग में आसान ऐप होने के कारण ऐसा हुआ है. एक के बाद एक निर्देश देने के साथ ही साथ वेच यूजर्स को दुर्घटना, ट्रैफिक जाम, रफ्तार, पुलिस चेकिंग, और कई ऐसी दूसरी गड़बड़ियां पैदा करने वाली चीजें जिनसे भारी जाम की स्थिति पैदा हो, आदि की जानकारी देने में मदद करता है. ईंधन स्टेशन और लैंडमार्क इंडिकेटर्स ड्राइवरों को उनके रास्ते के साथ ही साथ दूसरी कई जानकारियां देते हैं.

इनरिक्स

इसकी खोज माइक्रोसॉफ्ट के दो पूर्व कर्मचारियों ने की. INRIX एक ऐसा मोबाइल ट्रैफिक ऐप है जो ड्राइवर के लिए सबसे सही और अच्छा रास्ता दिखाने और सफर का समय कैलकुलेट करने के लिए ट्रैफिक भविष्यवाणी, हिस्टोरिकल और ट्रैफिक जानकारी का इस्तेमाल करता है. INRIX विंडोज 8 के साथ ही साथ iOS (iPhone, iPad, और iPod Touch सहित), एंड्रॉयड, ब्लैकबेरी, विंडोज फोन स्मार्टफोन पर फ्री में उपलब्ध है.

ग्लोब

Glob एक फ्री ट्रैफिक इंफो और ड्राइविंग में सहायता देने वाला ऐप्लिकेशन है. दुनिया भर में 30 लाख से ड्राइवर इसका इस्तेमाल करते हैं. Waze और INRIX की ही तरह Glob को ड्राइवरों को रीयल-टाइम ट्रैफिक अपडेट्स देने में महारत हासिल है. दूसरे ऐप्लिकेशन से Glob को अलग करने वाली खासियत है इसका ecolomy की व्यवस्था, या ड्राइवरों को उनके रास्ते के आधार पर ईंधन बचाने के नुस्खे देना. फिलहाल Glob केवल एंड्रॉयड पर ही उपलब्ध है.

वाया मिशलिन

चाहे आप दुनिया घूमने वाले हों या रेस्तरां गुरु हों, मिशलिन एक ऐसा नाम है जिसपर दुनिया भर में लोग भरोसा करते हैं. इसके ट्रैफिक ऐप्लिकेशन में Via Michelin, मैप और रूट प्लानर हैं जो ट्रैफिक अपडेट्स, वॉयस गाइडेंस वाला GPS, कम्यूनिटी अलर्ट, अनुमानित ईंधन खपत, रूट परसोनाइजेशन, सरल मैप एर्गोनॉमिक्स, साथ ही साथ गैस स्टेशन और पार्किंग की जगहों का संकेतक जैसी खासियतें मौजूद हैं.

Photo: © Sunny Red - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ChristinaCCM ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 2 अक्टूबर, 2017 को अपराह्न 09:51 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "ट्रैफिक जाम से बचाने वाले 4 कारगर ऐप" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.