वाईफाई मिलने के बाद भी कनेक्ट नहीं हो रहा

दिसम्बर 2016

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आपका नेटवर्क मिल गया हो लेकिन आपका कंप्यूटर उससे कनेक्ट नहीं हो पा रहा है तो ऐसे में अपने वाईफाई नेटवर्क का फिर से कैसे एक्सेस करें. यहां दिया गया टिप्स खासतौर से Windows 7 यूजर्स पर लागू होता है, लेकिन यह अधिक अपडेटेट डिवाइसों पर भी कारगर हो सकता है.

विंडो 7 पर वाईफाई नेटवर्क डालें

आपको ये थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन आपके कंप्यूटर को जो कनेक्ट करने में दिक्कत हो रही है वह गड़बड़ वाईफाई के कारण नहीं है. शुरू करने के पहले हम आपको सलाह देंगे कि तीन सबसे आम समस्या की जांच कर लें.

क्या आपका कंप्यूटर दूसरे वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट हो सकता है?

क्या आपका इंटरनेट इथरनेट केबल के जरिए काम करता है?

क्या आप किसी दूसरे पीसी का प्रयोग करते हुए वाईफाई नेटवर्क को कनेक्ट कर सकते?

यदि ऊपर के किसी भी सवाल का जवाब हां में है तो आपकी समस्या SSID को बदलने के कारण है. SSID (Service Set Identifier) वो नाम है जो पहचान के उद्देश्यों के लिए वायरलेस नेटवर्क को दिया जाता है. जब आप वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करते हैं और इसे सेव करने का चुनाव करते हैं तो SSID और नेटवर्क का सेक्यूरिटी की पीसी के Wireless Networks Manager फोल्डर में सेव हो जाता है. इससे जब उपलब्ध हो तो पीसी अपने आप वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट हो जाता है.

यदि SSID बदल जाता है तो पीसी मॉडम को पहचानता और उससे कनेक्ट करता है. लेकिन इंटरनेट काम नहीं करता क्योंकि पुराने SSID और नए वाले (आपके पीसी पर स्टोर हुए दोनों एसएशआईडी) समस्या आ जाती है.

आप अपने SSID को रीसेट कर सकते हैं. बस आपको अपने वायरलेस नेटवर्क मैनेजर में नेटवर्क लिसिट से पुराने SSID को डिलीट करना होगा. ऐसा करने के लिए सबसे पहले Control Panel ओपन करें, और Network and Sharing Center > Manage wireless networks को क्लिक करें.

अब सामने जो भी विंडो ओपन होगा, उसमें पुराने SSID के साथ वाला नेटवर्क सलेक्ट करें और फिर Remove को क्लिक करें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  वाईफाई मिलने के बाद भी कनेक्ट नहीं हो रहा  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.