एक्सेल की डेट में खास दिनों को कैसे ऐड करें

जून 2017


माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल उन डाटा और कैलकुलेशन में हजारों तरीके से जोड़-तोड़ करने की सुविधा देता है जो पेशेवर उद्देश्यों से अलग होते हैं. उदाहरण के लिए क्या आप जानते हैं कि आप स्प्रेडशीट में एक साधारण सी हेर फेर से भूत और भविष्य में खास तिथियों की गणना कर सकते हैं?

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किसी तिथि में खास गिनती में दिनों को ऐड करने के लिए एकसेल फार्मूलाओं का प्रयोग कर सकते हैं.

एक्सेल में डेट कैलकुलेट करने का फार्मूला

प्लीज ध्यान दें कि दुनिया में आपके निवास क्षेत्र को देखते हुए इस्तेमाल किए जाने वाला डेट फॉरमैट संभव है कि अलग तरीके से दिखाई दे (DD/MM/YYYY vs. MM/DD/YYYY). इस्तेमाल किए जाने वाले फॉरमैट के बावजूद फॉरमैट समान रहना चाहिए.


चलिए मान लेते हैं कि ये 3 जनवरी, 2016 की तारीख है. और आप जानना चाहते हैं कि अब से 25 दिनों के बाद क्या तारीख होगी. तो A1 कॉलम में 01/03/2016 डालें.

इसके बाद अगले कॉलम B1 में =SUM (A1+25) फॉर्मूला में टाइप करें.

B1 कॉलम को date के रूप में फॉरमैट करें. इंटर दबाते ही B1 फील्ड मे डेट 01/28/2016 लिख आने लगेगी..

Photo: © LINE ICON - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 9 जून, 2017 को पूर्वाह्न 12:21 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "एक्सेल की डेट में खास दिनों को कैसे ऐड करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.