विंडोज10 में टचपैड की गड़बड़ी कैसे ठीक करें

अप्रेल 2017

कई यूजर्स को विंडोज 10 के उनके अपग्रेड के बाद अपने टचपैड को इस्तेमाल करने में मुश्किलें आ रही हैं. ऐसा होने के कई कारण हो सकते हैं. लेकिन सौभाग्य से आपके टचपैड की गड़बड़ी दूर करने के कुछ बेहद आसान तरीके हैं. इनकी मदद से आपका टचपैड फिर से सही तरीके से काम करने लगेगा.

ध्यान देंः यहां बताया गया तरीका केवल ELAN, ASUS, और Synaptics टचपैड मॉडल के साथ ही काम करेगा.



आपने गलती से टचपैड को डिसेबल कर दिया हो तो

कुछ लैपटॉप मॉडलों में एक खास स्विच या Fn + function बटन कॉम्बिनेशन (F3, F5, F6…) होते हैं. ये ट्रैकपैड को ऑन या ऑफ टॉगल करते हैं. जांच लें कि कहीं यह कीबोर्ड शॉर्टकट तो एनेबल नहीं किया हुआ है.

विंडोज 10 ने ही टचपैड को डिसेबल कर दिया हो तो

यदि ऊपर दिए गए उपाय के बाद भी समस्या बनी हुई है तो Start > Settings > Devices को क्लिक करें. Mouse & Touchpad > Related Settings तक जाएं और फिर Additional mouse options को क्लिक करें ताकि Mouse Properties dialog बॉक्स ओपन हो जाए. यह बॉक्स आपको बताएगा कि कहीं आपका टचपैड डिसेबल तो नहीं किया हुआ है. यदि ऐसा है तो, Enable को क्लिक करें. इससे आपका टचपैड फिर से काम करने लगेगा:


बाहर निकलने के लिए Apply > OK को क्लिक करें.

विंडोज 10 में एक इनकम्पैटिबल ड्राइवर इंस्टॉल हो गया हो तो

अपग्रेड प्रक्रिया के दौरान विंडोज 10 आपके सिस्टम पर नए ड्राइवर्स इंस्टॉल करता है. कुछ खास मामलों में ये ड्राइवर्स आपके मौजूदा हार्डवेयर के अनुरुप नहीं होते हैं. ऐसी स्थिति हो तो Start पर राइट-क्लिक करें. इससे Power User मेनू डिस्पले होगा. अब इसमें जाकर Device manager को सलेक्ट करें. Mice and other pointing devices सेक्शन को एक्सपैंड करें और पिर अपने टचपैड की> Properties पर राइट-क्लिक करें:


Roll Back Driver को क्लिक करें और पहले इंस्टॉल किए गए ड्राइवर पर वापस आने के लिए स्क्रीन पर बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करें:

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 15 जुलाई, 2016 को पूर्वाह्न 10:04 बजे Swarnkanta ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "विंडोज10 में टचपैड की गड़बड़ी कैसे ठीक करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.