Pokémon GO: शुरू से जानें इस गेम के बारे में

दिसम्बर 2016

स्मार्टफोन गेम Pokémon GO एक ऐसी क्रिएटिव रचना है जो अपने रियलटाइम लोकेशन हंटिंग फीचर की वजह से चर्चा का विषय बनी हुई है. प्लेयर अपने घर के बाहर, रास्ते पर पॉकेमान हंट कर सकते हैं, उनको ट्रेनिंग दे सकते हैं और उनको लड़ा सकते हैं. कम शब्दों में कहें तो, इस गेम में रियल दुनिया को वर्चुअल दुनिया से मिला दिया गया है. यह गेम पूरी तरह से फ्री है. यह एप्पल के स्टोर एवं एंड्रॉयड डिवाइस के लिए गूगल के प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. पर हां शायद आपको इसके लिए कुछ पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं.

तो क्या आप भी पॉकेमान मास्टर बनने के लिए तैयार हैं? इस आर्टिकल में आपको ऐप के बारे में शुरुआती बातों से लेकर गेम कैसा खेला जाए इस बात की भी जानकारी दी जाएगी.


Pokémon GO की शुरुआत करें

Pokémon GO ऐप को डाउनलोड करके इन्स्टॉल करने के बाद एप्लिकेशन को लॉन्च करें. यूजर का स्वागत करेगा पॉकेमान मास्टर साउल. यह आपको गेम की बारीकियों के बारे में बताएगा. यह बताएगा कि पॉकेमान को कैसा पकड़ना है, उस विशेष लाल-काली गेंद का प्रयोग कैसे करना है. यहां पर आप अपना अकाउंट बनाएंगे. इसके बाद आपको एक अवतार बनाना होगा. प्लेयर यहां उपलब्ध अलग-अलग तरह की स्किन, रंग, आंखों के रंग आदि की सहायता से अवतार बना सकते हैं. इसके बनने के बाद ऐप आपके करेंट लोकेशन पर एक अवतार बना कर वर्चुअल दुनिया में स्थापित कर देगा. साथ में होगा आस पास का मैप.

इसके बाद हर स्टेप पर यूजर को गाइड किया जाएगा कि वह पॉकेमान कैसे पकड़ें. पहला टास्क तो आसान होगा. आपके लोकेशन के आस पास ही होगा पॉकेमान. जैसे ही पॉकेमान दिखे बस अपनी लाल-काली पॉकेबॉल फेंकिए और उसको पकड़ लीजिए. इसी के बाद तो असली गेम शुरू होता है. पॉकेमान पकड़ने के बाद बस आप टहलना शुरू करिए...

Pokémon को खोजना

Pokéस्टॉप्स

Pokéस्टॉप्स पर यूजर को नई पॉकेबॉल मिलती है. यहां पर और भी कई सारे आइटम फ्री मिलते हैं. नीले रंग के वर्ग वाली डिजाइन के साथ यह बॉक्स आस पास के लैंडमार्क जैसे पार्क, ऐतिहासिक स्थल आदि पर मिलता है:

जैसे ही यूजर इन जगहों के पास आते हैं, पॉकेस्टॉप्स खुद-ब-खुद दिखने लगता है. यह खुद शेप में आ जाता है:

इस पर आने के बाद अपनी उंगली से स्वाइप करके सभी आइटम को कलेक्ट किया जा सकता है:

पॉकेमान जिम्स

Pokemon GO में लेवल 5 पर पहुंचते ही आपको लाल, नीली या पीली में से एक टीम ज्वाइन करना होगा. टीम ज्वाइन करते ही आप अपना स्वयं का जिम चला सकते हैं जिसकी सुरक्षा के लिए पॉकेमान को लगाया जा सकता है. पॉकेस्टॉप्स की ही तरह यह जिम भी आपको रियल लाइफ लोकेशन पर दिख जाएंगे. शायद किसी और का:

हर जिम का एक लेवल होता है. पर अगर आपको इस जिम पर कब्ज़ा करना है तो बस वहां पर खड़े पॉकेमान से लड़ना है. यह काम करेगा आपका पॉकेमान. जो ट्रेनिंग ले चुका है और तैयार है.

खाली जिम्स

खाली जिम पर कब्जा करने के लिए वहां आपको अपना एक पॉकेमान खड़ा करना होता है. सुरक्षा के लिए. बस फिर वो जिम आपका हो गया.

फ्रेंडली जिम

किसी जिम को फ्रेंडली जिम बनाने के लिए वहां पर उसकी सुरक्षा के लिए आपको अपना एक पॉकेमान खड़ा करना होता है. इससे पॉकेमान की इज्जत एवं लेवल बढ़ता है:



राइवल जिम

किसी जिम को चैलेन्ज करके उससे दुश्मनी भी की जा सकती है:



यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  Pokémon GO: शुरू से जानें इस गेम के बारे में  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.