गूगल फोटोज: डिलीट हुए तस्वीर-वीडियो को रिस्टोर करें

अक्टूबर 2017

इस ट्यूटोरियल में आप जानेंगे कि आपके गूगल फोटोज लाइब्रेरी से गलती से डिलीट हो चुके किसी भी फोटो या वीडियो को कैसे रिकवर किया जा सकता है. यहां ध्यान रखने की जरूरत है कि इस विधि से किसी भी फाइल को उसके डिलीट होने के 60 दिनों के भीतर ही रिकवर किया जा सकता है. इस समयावधि के बाद फोटो या वीडियो फाइल स्थायी रूप से डिलीट हो जाती हैं.

गूगल फोटो में डिलीट हुए फोटो और वीडियो को रिकवर करें

Google Photos ऐप को ओपन करें, फिर Menu पर टैप करें. अब अपने Trash फोल्डर को सलेक्ट करें:


यहीं आपको अपनी डिलीट की हुई सारी तस्वीरें और वीडियो मिल जाएंगे. बस आपको इतना करना है कि जिस वीडियो या तस्वीर को आप रिकवर करना चाहते हैं उसे सलेक्ट करें. उन्हें रिस्टोर करने के लिए छोटे तीर के निशान वाले बटन पर टैप करें:


trash can बटन आपको अपने डिवाइस से फोटो और वीडियो को स्थायी तौर पर डिलीट करने का मौका देता है. Trash फोल्डर को स्थायी रूप से खाली करने के लिए Ellipsis बटन में जाकर > Empty trash पर टैप करें.

Photo: © Google.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल deri58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 2 अक्टूबर, 2017 को अपराह्न 02:13 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "गूगल फोटोज: डिलीट हुए तस्वीर-वीडियो को रिस्टोर करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.