कैसे जानेंगे कि आप व्हाट्सऐप पर ब्लॉक कर दिए गए हैं

दिसम्बर 2016


ये जानना आसान नहीं है कि व्हाट्सऐप मैसेंजर पर किसने आपको ब्लॉक किया है. लेकिन इसको पहचानने के कुछ ऐसे संकेत हैं जिनकी मदद से आप अपनी शंका की पुष्टि कर सकते हैं. प्लीज यहां ये ध्यान रखें कि नीचे बताया गया कोई भी तरीका गारंटी नहीं देता कि आपको इस बात का पता चल ही जाएगा. ऐसे कई कारण संभव हो सकते है जिनकी वजह से आप किसी के व्हाट्सऐप को एक्सेस नहीं कर पा रहे.


व्हाट्सऐप पर आप ब्लॉक कर दिए गए हैं, कैसे जानें

आपको किसी ने अपने व्हाट्सऐप पर ब्लॉक कर दिया है इसे जानने के तीन संकेत हैं.

पढ़े गए रिसिप्ट डिस्पले नहीं हो रहा

पहला संकेत है blue read receipt checkmarks are never displayed. व्हाट्सऐप आपके भेजे हुए मैसेज का स्टेटस बताने के लिए चेकमार्क्स का प्रयोग करता है. सिंगल ग्रे चेकमार्क बताता है कि आपका मैसेज सेंट हो चुका है, तो डबल ग्रे चेकमार्क इस बात की ओर संकेत करता है कि मैसेज जा चुका है और डिलीवर भी हो चुका है, इसके अलावा डबल नीला चेकमार्क संकेत देता है कि आपका मैसेज पढ़ा चुका है. अब यदि किसी खास कॉन्टैक्ट को भेजे गए आपके सारे मैसेज पर सिंगल ग्रे मार्क ही बना रहता है, तो इसका मतलब आप उस कॉन्टैक्ट की ओर से ब्लॉक कर दिए गए हैं.

यहां इस बात पर ध्यान देना होगा कि व्हाट्सऐप केवल तभी चेकमार्क डिस्पले करता है जब आपके स्मार्टफोन पर Read Receipts फीचर एनेबल किया हुआ हो. इसके अलावा एक बात ये भी है कि व्हाट्सऐप को मैसेज भेजने के लिए इंटरनेट कनेक्शन (मोबाइल डाटा या वाई-फाई) की जरूरत होती है. तो यदि आपका नेटवर्क कनेक्शन कटा हुआ हो तो आपका मैसेज डिलीवर नहीं होगा.

स्टेटस अपडेट्स दिखाई नहीं दे रहे

यदि आप last seen या online स्टैटस जैसी जानकारियों को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं तो दो में से एक बात संभव हो सकती है: या तो आपके कॉन्टैक्ट ने अपनी प्राइवेसी सेटिंग बदल दी है, या आप ब्लॉक कर दिए गए हैं.

यही बात उस व्यक्ति के प्रोफाइल पिक्चर पर भी लागू होती है. जब कोई आपको ब्लॉक करता है तो उनके प्रोफाइल पिक्चर में किया गया कोई भी अपडेट आपको हीं दिखेगा.

किसी कॉन्टैक्ट या ग्रुप में शामिल नहीं हो पा रहे

इस बात का एक और स्पष्ट संकेत है कि आप ब्लॉक हो चुके हैं. यदि आप किसी कॉन्टैक्ट को कोई कनवर्सेशन या ग्रुप, जिसके आप एडमिनिस्ट्रेटर हैं, में शामिल करने में असफल हो रहे हैं तो इसका मतलब है आप ब्लॉक कर दिए गए हैं. उस यूजर को कॉन्टैक्ट करने के किसी भी प्रयास, जिसने आपको ब्लॉक कर दिया है, के बदले आपको एरर मैसेज मिलेगा.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  कैसे जानेंगे कि आप व्हाट्सऐप पर ब्लॉक कर दिए गए हैं  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.