व्हाट्सऐप मैसेज का बैकअप ऐसे तैयार करें

दिसम्बर 2016



एंड्रॉयड यूजर अपने व्हाट्सऐप और शेयर्ड मीडिया का बैकअप Google Drive, क्लाउट स्टोरेज और अपने गूगल अकाउंट से जुड़े फाइल शेयरिंग सर्विसेज में रख सकते हैं. इस गाइड में हम आपको व्हाट्सऐप में गूगल ड्राइव बैकअप तैयार करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे.

गूगल ड्राइव के साथ व्हाट्सऐप मैसेज का बैकअप रखना

आवश्यक चीजें

व्हाट्सऐप गूगल ड्राइव बैकअप का फायदा लेने के लिए केवल दो अनिवार्य चीजों की जरूरत है: एक तो गूगल अकाउंट और दूसरा Android 2.3.4 य़ा आगे का वर्जन.

गूगल ड्राइव बैकअप को एनेबल करें

WhatsApp Messenger को ओपन करें, Ellipsis मेनू परटैप करें और फिर Settings > Chat and Calls में जाएं:

अब Chat Settings > Chat Backup में जाएं:

इसके बाद Google Drive Settings में जाएं और फिर Back up to Google Drive पर टैप करें:


मैनुअल बैकअप मोड पर जाने के लिए Only when I tap "Backup" ऑप्शन को टैप करें. यदि आप चाहते हैं कि इसके बजाय आपका WhatsApp ऑटोमैटिक या शे़ड्यूल बैकअप का काम करें तो Daily, Weekly और Monthly ऑप्शन के बीच चुनाव करें:

अपने Google account से साइन-इन करें और आपके क्लाउड स्टोरेज स्पेस से व्हाट्सऐप को कनेक्ट करने के लिए ऑनस्क्रीन निर्देशों को फॉलो करें.

अपने बैकअप सेटिंग को कंफिगर करें

एक बार सब कुछ सेट हो जाए तो आप अपने डिफॉल्ट बैकअप सेटिंग को कंफिगर कर सकते हैं.

हरे Back Up बटन पर टैप करें और मैनुअल बैकअप करें.

(1) एक दूसरे बैकअप लोकेशन (अलग गूगल अकाउंट प्रयोग करते हुए) को सेट करने के लिए Account पर टैप करें.

(2) Back up over पर टैप करें और ये तय करें कि आप केवल WiFi का प्रयोग करना चाहते हैं या WiFi या Cellular का प्रयोग करना चाहते हैं.

(3) अपने शेयर्ड वीडियो (पहले से शामिल किए गए फोटो और दूसरी मीडिया फाइलें) को बैकअप करने के लिए Include videos चेकबॉक्स पर टैप करें:

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  व्हाट्सऐप मैसेज का बैकअप ऐसे तैयार करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.