जो फाइल डिलीट नहीं हो रही, उसे कैसे डिलीट करें

दिसम्बर 2016

कई बार ऐसा होता है कि हम किसी फाइल को बार बार डिलीट करते हैं, और वो डिलीट नहीं होती है. यह एक आम समस्या है जो आपके सामने तब पेश आती है जब आप अपने सिस्टम से बेकार फाइलों को डिलीट करने जाते हैं. ऐसा कई कारणों से हो सकता है. जैसे कि फाइल या फोल्डर से जुड़ा कोई प्रतिबंध, सिस्टम का इनकम्पैटिबल होना, कंप्यूटर वायरस, या शेयर्ड कंप्यूटर पर तीसरी पार्टी का फाइल तक एक्सेस होना.

यदि आप अपने कंप्यूटर की किसी फाइल को डिलीट करने में लगातार नाकाम हो रहे हैं तो आपके लिए कुछ टिप्स.

जो डिलीट नहीं हो रही उस फाइल को डिलीट करना


सुनिश्चित करें कि वो फाइल या फोल्डर इस्तेमाल में नहीं है

यदि आप शेयर्ड कंप्यूटर का प्रयोग कर रहे हैं तो ऐसा हो सकता है कि कोई दूसरा यूजर या प्रोग्राम उस फाइल या फोल्डर को इस्तेमाल कर रहा हो जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं.

तो दूसरे यूजर को कहें कि वे अपना एक्टिव प्रोग्राम बंद कर दें और अपने अकाउंट से log off करें. इसके बाद आपको चाहिए कि आप अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें, अपने अकाउंट में लॉग करें और उस फाइल या फोल्डर को फिर से डिलीट करने की कोशिश करें.

सेफ मोड में अपने सिस्टम को रन करें

यदि आपके सिस्टम या फाइल में वायरस आ गया है तो यदि आप Safe Mode को अलाऊ करें तो संभव है कि इससे आपकी जिद्दी फाइल डिलीट हो जाए. क्योंकि अधिकांश वायरस तब सक्रिय होते हैं जब आप कंप्यूटर को नॉर्मल मोड में रन कर रहे होते हैं.

अपना सिस्टम रीस्टार्ट करें. जब पहला स्क्रीन आए तो अपने कीबोर्ड पर F8की प्रेस करें.

स्क्रीन पर कई तरह के बूटिंग सिस्टम दिखाई देंगे. कीबोर्ड के तीर वाले कीज की मदद से सेफ मोड को सलेक्ट करें.

लोडिंग का काम जब पूरा हो जाए तो जिस फाइल या फोल्डर को डिलीट करना है उसे चुनें. फिर फाइल पर राइट-क्लिक करें और फिर Delete ऑप्शन को क्लिक करें.

ध्यान दें कि आप Recycle Bin को खाली करना ना भूलें. ऐसा करने के लिए "Empty Recycle Bin" ऑप्शन को चुन कर उसके आइकन पर राइट-क्लिक करें.

अपने एंटीवायरस प्रोग्राम को डाउनलोड या अपडेट करें

यदि आपके कंप्यूटर सिस्टम में वायरस आ गया है और आपके पास एंटीवायरस नहीं है तो आपको सबसे पहले एक अच्छा एंटीवायरस डाउनलोड करना होगा. और यदि आपके पास पहले है तो उसके सॉफ्टवेयर के करंट वर्जन को अपग्रेड कर लें. फिर स्कैन की प्रक्रिया को रन करें. एक अच्छे एंटीवायरस प्रोग्राम के लिए यहां कुछ सुझाव पेश हैं:

BitDefender

BitDefender एक ऐसा एंटीवायरस और एंटी-स्पाईवेयर है जो फिशिंग अटैक से आपके सिस्टम की सुरक्षा करता है. यह प्रोग्राम व्यापारिक और फ्री ट्रायल दोनों के लिए उपलब्ध है. BitDefender के लिए जो जो सिस्टम चाहिए उनमें शामिल है:

Service Pack 4 के साथ Windows 2000

Service Pack 2 (32/64 bit) के साथ Windows XP

Windows Vista (32/64 bit)

Kaspersky 7

Kaspersky 7 भी एक टंटीवायरस और एंटी-स्पाइवेयर प्रोग्राम है जो वार्म्स और ट्रोजन्स के खिलाफ कंप्यूटर की रक्षा करता है. इस प्रोग्राम में जिन हार्डवेयर्स और की तरह के सिस्टम की जरूरत पड़ती है उनमें शामिल हैं:

Microsoft Windows XP Professional x64, Microsoft Windows 2000 Professional (Service Pack 4 या इससे ऊंचा), Microsoft Windows XP Professional (Service Pack 2 या इससे ऊंचा), Microsoft Windows XP Home Edition (Service Pack 2 आ इससे अधिक), Microsoft Windows Vista, Microsoft Windows Vista x64.

50MB वाले स्पेस वाला हार्ड डिस्क, एक CD-ROM प्लेयर, इंटरनेट कनेक्शन, इंटरनेट एक्सप्लोरर 5.5 या इससे अधिक, Microsoft Windows Installer 2.0.

ESET NOD32

यह एक कमर्शियल एंटीवायरस सॉफ्टवेयर जिसका सपोर्ट 32-bit (x86) का हो और 64-bit (x64) इंटेल या AMD प्रोसेसर हो. Microsoft Windows 2000, Microsoft Windows XP (32 and 64-bit), और Microsoft Windows Vista (32 and 64-bit) जैसे कम्पैटीबल ऑपरेटिंग सिस्टम हो.

33-38MB के मेमोरी वाले इंटॉलेशन की जरूरत है, साथ ही साथ, 94MB के डिस्क स्पेस के साथ (डाउनलोड के लिए 16MB और इंस्टॉलेशन के लिए 78MB).

AVG Anti-Virus 8

Anti-Virus 8 एक फ्री एंटीवायरस प्रोगाम है जो Windows 2000, Windows XP, Windows XP Pro x64, Windows Vista और Windows Vista x64 सहित कई तरह के विंडोज सिस्टम के साथ कम्पैटिबल होता है.

CPU Intel Pentium (300MHz), 30MB के स्पेस वाला हार्ड डिस्क के साथ ही साथ 256MB का RAM वाले सिस्टम.

नोटपैड का प्रयोग

आप उस फाइल को ओपन के करने के लिए नोटपैड का प्रयोग करने की कोशिश कर सकते हैं जिसे आप रिमूव करना चाहते हैं. इसके बाद विंडोज एक्सप्लोरर और इसके इनडेक्सिंग को बाइपास करें.

नोटपैड ओपन करें और File > Open में जाएं.

सुनिश्चित करें कि File Type का ऑप्शन All files में सेट हो न कि केवल टेक्स्ट डॉक्यूमेंट में. एक बार उस फाइल को लोकेट करने के बाद, जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं, उस पर राइट-क्लिक करें और Delete को सलेक्ट करें. फाइल को डबल-क्लिक ना करें.

एक बार यह प्रोसेस पूरा हो जाए तो अपने Recycle Bin को खाली करना याद रखें.

इनडेक्सिंग सर्विस को डिएक्टिवेट करें

Start बटन पर जाएं और Control Panel को चुनें. Administrative Tools ऑप्शन को सलेक्ट करें और Services टैब पर क्लिक करें.

Indexing ऑप्शन को ढूंढें. यह विंडो के निचले हिस्से में स्थित होगा. फिर Stop बटन को सलेक्कट करें.

विंडो को बिना बंद किए फाइल को फिर से डिलीट करने की कोशिश करें. जब ये काम खत्म हो जाए तो आप अपने कंफिगरेशन को इससे शुरुआती सेटिंग पर सेट कर सकते हैं या इंडेक्सिंग ऑप्शन को डिसेबल करने का भी चुनाव कर सकते हैं.

MoveOnBoot का प्रयोग करें

MoveOnBoot एक सामान्य फ्रीवेयर यूटीलिटी है जो आपके फाइल को डिलीट करने में मदद करेगा. आपका सिस्टम इससे पहले की स्टार् हो, आपके हार्ड ड्राइव में बदलाव हो जाएगा.

इस सॉफ्टवेयर को आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं. इंस्टॉलेशन के बाद प्रोग्राम को run करें और उस फाइल को ब्राउज करें जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं.

Delete ऑप्शन को सलेक्ट करें और OK को क्लिक करें. आपने जो भी बदलाव किए हैं वे हो गए हैं इसे सुनिश्चित करने के लिए किसी भी वक्त अपने सिस्टम को Reboot करें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  जो फाइल डिलीट नहीं हो रही, उसे कैसे डिलीट करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.