व्हाट्सऐप में कनवर्सेशन को कैसे छिपाएं

दिसम्बर 2016

व्हाट्सऐप मैसेंजर में कुछ बेहद उपयोगी ऑर्चिव से जुड़ी क्षमताएं होती हैं. इसकी मदद से यूजर्स अपने कनवर्सेशन फीड में से अनिवार्य 'हाइड' कनवर्सेशन का प्रयोग करते हैं, वो भी बिना उन्हें स्थायी रूप से डिलीट किए हुए. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आपइस इंस्टेंट मैसेंजर के आर्चिव फंक्शन का लाभ कैसे उठा सकते हैं.

ध्यान रखें: यह टिप एंड्रॉयड यूजर के व्हाट्सऐप पर लागू होती है.

व्हाट्सऐप कनवर्सेशन को कैसे आर्काइव करें

व्हाट्सऐप में कनवर्सेशन को आर्चिव करना बहुत आसान है. बस कनवर्सेशन फीड में जाएं और जिस बातचीत यानी कनवर्सेशन को हाइड करना चाहते हैं उस पर टैप करके होल्ड रखे.

आपके सामने एक पॉप-अप मेनू आएगा. व्यू से इसे हाइड करने के लिए Archive Chat पर टैप करें:

सभी व्हाट्सऐप कनवर्सेशन को आर्काइव करें

व्हाट्सऐप आपको ये सुविधा भी देता है कि आप एक ही बार में अपने सभी कनवर्सेशन को आर्चिव कर लें.


Menu बटन > Settings पर टैप करें. इसके बाद, Chat Settings > Archive all chats पर जाएं. कनवर्सेशन को OK पर क्लिक करके आर्काइव करें :

व्हाट्सऐप पर ऑचिव किए गए चैट्स को रीस्टोर करें

एक बार चैट आर्चिव हो जाता है तो आप छिपे हुए चैट को नीचे स्क्रॉल करते हुएChat स्क्रीन तक जाकर चैट को हाइड कर सकते हैं. अब किसी भी आर्काइव किए गए चैट को देखने और रीस्टोर करने के लिए टैप करें.

किसी चैट को अनआर्काइव करने के लिए बस किसी भी conversation > Unarchive chat को देर तक दबाएं रखें:


आपका कनवर्सेशन तुरंत आपके फीड में रीस्टोर हो जाएगा.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  व्हाट्सऐप में कनवर्सेशन को कैसे छिपाएं  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.