व्हाट्सऐप पर अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट को रिफ्रेश करें

सितम्बर 2017

जब भा आपके फोन के ऐड्रेस बुक में कोई नया कॉन्टैक्ट ऐड होता है तो व्हाट्सऐप मैसेंजर प्रायः अपने आप ही कॉन्टैक्ट को खोज लेता है और उसे आपके Favorites लिस्ट में ऐड कर देता है. इस तरह आपकी लिस्ट रिफ्रेश हो जाती है. हालांकि यदि आपको लगता है कि नया ऐड किया गया व्यक्ति आपके व्हाट्सऐप कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं दिख रहा है तो आप अपने इस ऐप्लिकेशन को मैनुअल तरीके से भी रिफ्रेश कर सकते हैं.

व्हाट्सऐप कॉन्टैक्ट लिस्ट को रिफ्रेश करें

इस लेख में आप जानेंगे कि एंड्रॉयड के व्हाट्सऐप और आईफोन के व्हाट्सऐप पर आप अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट को कैसे रिफ्रेश कर सकते हैं.

एंड्रॉयड पर व्हाट्सऐप कॉन्टैक्ट को डिस्पले करें

अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट को एक्सेस करने के लिए सबसे पहले तो WhatsApp Messenger को ओपन करें और फिर New Chat बटन को टैप करें:

इसके बाद, Menu button > Refresh को टैप करें. आपका कॉन्टैक्ट लिस्ट तुरंत अपडेट हो जाएगा और व्हाट्सऐप पर जितने भी कॉन्टैक्ट उपलब्ध हैं वे सभी दिखाई देने लगेंगे:

आईफोन पर व्हाट्सऐप कॉन्टैक्ट को डिस्पले करें

WhatsApp लॉन्च करें और फिर अपने Favorites टैब पर जाएं. अपने Favorites लिस्ट के सबसे ऊपर तक जाएं और अपनी उंगलियों से नीचे खींचिए. व्हाट्सऐप अब आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट को रिफ्रेश करेगा. आपके फेवरेट यानी पसंदीदा कॉन्टैक्ट्स अल्फाबेट के अनुसार सेट हो जाएंगे. यदि कोई कॉन्टैक्ट छिपाया या डिलीट किया हुआ है तो उसका समाधान अपने आप हो जाएगा.

Image: © WhatsApp.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल deri58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 13 जून, 2017 को अपराह्न 11:53 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "व्हाट्सऐप पर अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट को रिफ्रेश करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.