शॉर्ट यूआरएल को सुरक्षित तरीके से प्रीव्यू कैसे करें

अक्टूबर 2017

जब इंटरनेट पर किसी लिंक और कंटेन्ट को शेयर करने की बात आती है, शेयर करने वाले अक्सर स्पेस बचाने के लिए और साइट पर लिंक के बढ़िया दिखने के लिए URL को शॉर्ट करते हैं. यानि यूआरएल को छोटा कर देते हैं. भारत मे इसके लिए टाइनी यूआरएल, बिटली और Goo.gl साइटें काफी फेमस हैं. ये जेनेरिक यूआरएल जेनरेट करती हैं जिनके आगे साइट का नाम जुड़ा होता है. बेशक ये बहुत ही सुविधाजनक होते हैं, लेकिन ये लिंक्स कई तरीके से सुरक्षा के लिए खतरा भी पैदा करते हैं. कई हैकर्स इन लिंक्स का फायदा उठाते हैं और यूजर्स को स्कैम वेबपेज या गलत वेबपेज की ओर रीडायरेक्ट कर देते हैं. इनसे कैसे बचें?

शॉर्ट यूआरएल को चेक करें

असल मे क्यूंकि शॉर्ट यूआरएल से न तो लिंक का विषय साफ समझ आता है और न ही वेबसाइट, इसको चेक करने के लिए आपको उसका प्रीव्यू देखना होगा. फिर चाहे इसको आपके दोस्त ने भेजा हो या फैमिली के सदस्य ने. सोचिए अगर ये हैकर की मदद से आप तक आया है तो क्लिक करते ही आप इसके जाल मे फंस चुके होंगे. डाटा लीक हो चुका होगा और हो सकता है कि आपके अकाउंट से यह लिंक आगे के अकाउंट तक चला गया होग. इसीलिए प्रीव्यू पहले देखना सही होगा. प्रीव्यू कैसे देखें?

Bit.ly और Goo.gl लिंक्स को वापस लंबा करें

यदि आप bit.ly या goo.gl लिंक को वेरीफाई करना चाहते हैं, तो लिंक के आखिर में केवल + चिह्न ऐड करके कर सकते हैं. अब शॉर्ट किए गए लिंक को अपने इंटरनेट ब्राउजर में कॉपी और पेस्ट करें. इसके बाद लिंक के आखिर में + ऐड करें. अब Enter दबाएं. एंटर की दबाने पर आप एक पेज पर ले जाए जाएंगे. यहां उसके मुख्य पेज का प्रीव्यू और कंटेन्ट देखने को मिल जाएगा:


ध्यान रखें कि ऊपर दिखाया स्क्रीन शॉर्ट bit.ly लिंक को टेस्ट करने के बाद लिया गया है. goo.gl लिंक के लिए गूगल एनालिटिक्स से मिलता-जुलता पेज डिस्पले किया जाएगा.

Unshorten.it

Unshorten.it एक ऐसा ऑनलाइन टूल है जो आपके शार्ट किए गए यूआरएल को बस एक स्टेप में खोलता है. बस इस साइट पर जाएं और सर्च बॉक्स में यूआरएल को डालें. फिर पूरा लिंक, पेज के संक्षिप्त विवरण, साथ ही साथ वेबपेज के स्क्रीन शॉर्ट को देखने के लिए Unshorten.It! पर क्लिक करें. यह वेब ऑफ ट्रस्ट की ओर से दी गई रेटिंग के आधार पर वेबसाइट की क्रेडिबिलिटी की जानकारी देता है:


Unshorten.it गूगल क्रोम और फायरफॉक्स के लिए एक्सटेंशन के रूप में भी उपलब्ध है.

Photo: © Rashad Ashurov - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल Carlos-vialfa ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 2 अक्टूबर, 2017 को पूर्वाह्न 11:11 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "शॉर्ट यूआरएल को सुरक्षित तरीके से प्रीव्यू कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.