गूगल प्ले स्टोर से ऐप्लिकेशन कैसे डाउनलोड करें

दिसम्बर 2016



परिचय

गूगल प्ले स्टोर डिवाइस पर चलने वाले एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ऐप्लिकेशन वर्चुअल स्टोर है. सबसे बड़ी बात तो ये है, कि अधिकतर ऐप्लिकेशन मुफ्त हैं!

यदि आपका मोबाइल फोन ऐप्लिकेशन एंड्रॉयड वाला है तो आप प्ले स्टोर पर कई तरह के ऐप्लिकेशन (मुफ्त और मालिकाना हक वाले) को डाउनलोड कर सकते हैं.

वो ऐप्लिकेशन जो आपके लिए ब्राउज, डाउनलोड और इंस्टॉल करे, प्ले स्टोर कहलाता है. यह ऐप्लिकेशन आमतौर पर एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले मोबाइल डिवाइसों पर पहले से इंस्टॉल किया गया होता है.

किसी ऐप्लिकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल करें

गूगल प्ले से किसी भी ऐप्लिकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल करना बहुत आसान है. बस कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करें:

अपने स्मार्टफोन के होम स्क्रीन (सेंटर बटन) पर "Play Store" को क्लिक करें.

जब आप स्टोर को पहली बार एक्सेस करते हैं, तो आपको गूगल अकाउंट बनाने के लिए कहा जाता है, तो इसे बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें.

इसके बाद आप एंड्रॉयड इंटरफेस को एक्सेस कर पाएंगे. ऐप्लिकेशन को दो श्रेणियों में बांटा गया है, "Applications" और "Games." किसी ऐप्लिकेशन को डाउनलोड करने के लिए इस पर क्लिक करें और इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को फॉलो करें. अंत में ऐप्लिकेशन आइन आपके मोबाइल फोन के होम स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

किसी ऐप्लिकेशन को उसके नाम से खोजने के लिए, छोटे से मैग्नीफाइंग ग्लास को दबाएं और ऐप्लिकेशन के नाम में जाएं.

तीसरे टैब "Download" में उन सारे ऐप्लिकेशन की सूची मिल जाएगी जिन्हें आपने अब तक गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया है.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  गूगल प्ले स्टोर से ऐप्लिकेशन कैसे डाउनलोड करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.