आईफोन कैच को कैसे क्लियर करें

नवम्बर 2016

जिस तरह आपका कंप्यूटर आपके इंटरनेट ब्राउजिंग और रोजमर्रा की एक्टिविटी के बारे में जानकारी जमा करता है ठीक वैसे ही आईफोन भी आपके रोज के यूज से जुड़े डाटा को कूकीज, कैच और इंटरनेट हिस्ट्री के रूप में संग्रह करता है. समय के साथ जमा हो रहे ये डाटा आईफोन की मेमोरी में काफी ज्यादा जगह पर कब्जा कर लेते हैं. कुछ मामलों में, तो ये डाटा कुछ ऐप्लिकेशन में बग्स भी पैदा कर सकते हैं.

आपका फोन सही ढंग से चले इसके लिए ये जरूरी है कि आप नियमित रूप से अपने आईफोन के कैच को क्लियर करते रहें. दुर्भाग्य से, आईफोन पर बन रहा कैच सेंटर में नहीं रहता, लेकिन प्रत्येक ऐप्लिकेशन में हर कैच तक पहुंचा जा सकता है.

आईफोन पर ऐप कैच और ऐप डाटा को क्लियर करें

ऐप्लिकेशन के रूप में देखा जाए तो दुर्भाग्य से ग्लोबल कैचे को खाली करना या हटाना संभव नहीं है. यूजर को हर ऐप्लिकेशन के कैच को क्लियर करने के लिए हर बार सीधा ऐप्लिकेशन में जाना होगा. ध्यान रखें कि कुछ ऐप्लिकेशन में यह ऑप्शन नहीं होता है. इस मामले की बात करें तो, आपको कैच क्लियर करने के लिए पहले ऐप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करना होगा और फिर उसे री-इंस्टॉल करना होगा. इससे ऐप्लिकेशन रीसेट हो जाता है और साथ ही साथ पहले के इस्तेमाल के दौरान डाटा भी रिकॉर्ड हो जाता है.


Safari ब्राउजर कैच को एक्सेस करने के लिए आपको Settings > Safari में जाना होगा. यदि आपके फोन में iOS 6 या इसके पहले का वर्जन है तो अपनी हिस्ट्री को डिलीट करने के लिए Clear Cache ऑप्शन को टैप करें; iOS 7 यूजर को Clear History and Website Data ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा.

यहां इस ओर ध्यान देना जरूरी है कि फोन विजिट किए गए सभी पेज और डिवाइस में लोड किए गए सभी ऐप्लिकेशन का रिकॉर्ड रखता है. इससे बेमतलब की मेमोरी और बैटरी खर्च हो जाती है. iOS 6 से इन्हें हटाने के लिए बस होम बटन पर डबल-क्लिक करें, फिर ऐप्लिकेशन को टच और होल्ड तब तक करें जब तक कि यह थरथराना न शुरू कर दे. फिर इसे डिलीट करने के लिए लाल आइकन पर टैप करें. आप ये प्रक्रिया जितनी बार चाहे उतनी बार दोहरा सकते हैं. iOS 7 यूजर को चाहिए कि वे होम बटन को डबल-चेक करें और फिर अपने विंडो को डिलीट करने के लिए विंडो को ऊपर की ओर स्वाइप करें.

ऐप स्टोर में कुछ ऐसे ऐप्लिकेशन उपलब्ध हैं जो इस क्लीनिंग को अपने आप करते रहते हैं. लेकिन iOS ने इन ऑप्शन को एक्सेस करने पर तब तक पांबदी लगा रखी है जब तक कि फोन में जेलब्रेक न हो. ये ऐप्लिकेशन इन ऐप्लिकेशन कैच को सीधा (किसी ऐप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करने की जरूरत नहीं होती) डाटा को एक्सेस करते हुए क्लियर कर देते हैं; हालांकि जेलब्रेक हुए फोन उन ऐप्लिकेशनों को हमेशा एक्सेस नहीं कर पाते, आपके आईफोन कैच को हटाने के लिए जिनकी जरूरत पड़ती है.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  आईफोन कैच को कैसे क्लियर करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.