अपना वाईफाई खुद कनेक्ट करें

दिसम्बर 2016

आपका लैपटॉप हो या डेस्कटॉप कंप्यूटर, इसे आप बिना किसी पेशेवर की मदद से खुद वायरलेस (वाईफाई) नेटवर्क से कनेक्ट कर सकते हैं. चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसा करने का तरीका बताते हैं. ऐसा करके आप बिना किसी केबल के इंटरनेट सर्फ कर सकेंगे.

वाईफाई कनेक्श का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले तो आपके घर में इंटरनेट राउटर या मॉडम मौजूद होना चाहिए. इन उपकरणों की मदद से इनफॉरमेशन का प्रसारण आसानी से होता है. ये उपकरण "सेंडर" की भूमिका निभाते हैं.

इस तरह के उपकरण आमतौर पर 54 Mbps (802.11g) की स्पीड देते हैं जिसका दायरा 100 मीटर के आस-पास होता है. हालांकि इसके अलावा भी दूसरे मानक उपलब्ध हैं. आमतौर पर जो भी मानक सीमा होती है वह आम सर्फिंग और चैटिंग के लिए तो पर्याप्त होती है लेकिन यदि आपको किसी तरह का डाउनलोड करना है तो यह कम पड़ सकती है.


वायरलेस (वाईफाई) नेटवर्क कैसे सेट करें

वाईफाई लगाने के पहले यह जांच लेना जरूरी है कि आपके पीसी में नेटवर्क इंटरफेस कार्ड (NIC) लगा है या नहीं. अधिकांश पीसी में ये कार्ड पहले से मौजूद होते हैं, लेकिन हम आपको सुझाव देंगे कि यदि आपका पीसी पुराने मॉडल का है तो एक बार यह वेरीफाई कर लें कि एनआईसी कार्ड आपके पीसी में है कि नहीं.

विंडोज यूजर सबसे पहले अपना NIC चेक करें. इसके लिए Start पर क्लिक करें फिर My Computer > Properties पर राइट-क्लिक करें.

अब Hardware टैब > Device Manager पर जाकर क्लिक करें.

इसके बाद, NIC के सामने जो + चिह्न मौजूद है उस पर क्लिक करें. यदि आपके पीसी में ये नेटवर्क कार्ड है तो उसका नाम और ब्रांड आपको सामने दिखाई देगा.

एक बार ये वेरीफाई हो जाए कि आपके पीसी में नेटवर्क कार्ड है, फिर राउटर/मॉडम से इनफॉरमेशन रिसीव करने के लिए आपको receiver की जरूरत पड़ेगी. ध्यान रखें कि अधिकांश लैपटॉप में पहले से वाईफाई रिसीवर मौजूद होता है.

USB WiFi Key को क्रिएट करें

USB वाईफाई की नेटवर्क से जोड़ने का एक बेहद सरल और सस्ता साधन है. आप यूएसबी वाईफाई की को इंटरनेट पर या किसी भी मीडिया स्टोर से खरीद सकते हैं. लेटेस्ट वाईफाई की आपको 300 mbps (802.11n) तक की स्पीड दे सकती है.


यूएसबी वाईफाई की खरीदते समय देख लें कि की आपके राउटर के मानक के हिसाब से है कि नहीं. (802.11g सबसे आम और मौजूदा मानक है.)

वाईफाई कार्ड इंस्टॉल करें

एक और सामाधान ये है कि अपने कंप्यूटर में WiFi cardइंस्टॉल करें. हालांकि ये रास्ता अधिक कठिन है. क्योंकि इसमें आपके मदरबोर्ड (खासतौर से PCI) में इस कार्ड को इंस्टॉल करना होता है. यदि आप इसी तरीके को आजमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपना कंप्यूटर केस खोलना होगा और अपने पीसी के मदरबोर्ड पर संबंधित पोर्ट को खोजना होगा.

एक वाईफाई कार्ड आपको अधिकत 300 mbps (802.11n) का इनपुट देता है जिसकी रेंज यूएसबी की से लंबी होती है. इसलिए यह अधिक आरामदेह है. हालांकि यह केवल तभी आपके काम का होगा जब आपका बॉक्स 802.11n (300 mbps) का होगा.

अपना वायरलेस नेटवर्क सेट करें

एक बार आपने खरीददारी कर ली तो इसे फटाक से वायरलेस नेटवर्क में सेट कर दें. इसकी तैयारी के लिए आपको NIC, अपने WiFi कार्ड या USB key की इंस्टॉलेशन सीडी, आपके इंटरनेट बॉक्स की security key (WEP या WPA) और SSID, या आपके इंटरनेट बॉक्स के नेटवर्क नाम की जरूरत पड़ेगी.

आपका सेक्यूरिटी की आमतौर पर आपके इंटरनेट बॉक्स के नीचे या पीछे पाया जा सकता है. लेकिन यदि यह वहां नहीं है तो अपने बॉक्स का मैनुअल चेक करें या अपने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर जाओं और अपनी settings सेटिंग में कोड को चेक करें.

SSID (आपके बॉक्स का नेटवर्क नेम) नेटवर्क मैनुअल में मौजूद होगा या यह इंटरनेट बॉक्स के पैरामीटर के भीतर इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध होगा.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  अपना वाईफाई खुद कनेक्ट करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.