एक कंपनी के लिए स्नैपचैट का क्या महत्व है

दिसम्बर 2016

यदि हाल के बाजार के रुझानों को देखें फोटो और मैसेजिंग ऐप्लिकेशन Snapchat किशोरों और युवाओं के बीच खासा लोकप्रिय हो रहा है. इसने वैसे कारोबारियों और ब्रांडों को इस मौके को भुनाने के अवसर दिए हैं जो नए कारोबार शुरू करना चाहते हैं और उसके संभावित ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर खींचना चाहते हैं.

इस लेख में हम आपको प्रभावशाली स्नैपचैट प्रैक्टिस के बारे में बताएंगे. हम बताएंगे कि कैसे कोई कारोबारी और ब्रांड इस सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन का प्रयोग अपने फायदे के लिए कर सकता है.


स्नैपचैट क्या है?

स्नैपचैट एक मोबाइल ऐप्लिकेशन है. यूजर इसमें वैसे पोस्ट यूज करते हैं जिनकी प्रासंगिकता थोड़े समय के लिए ही रहती है.जो ईमेज या वीडियो यूजर्स के बीच सीधे शेयर किए जाते हैं उन्हें बताई गई समय सीमा में भेजा जाता है. ऐप्लिकेशन का Stories फीचर यूजर को उनके कंटेन्ट को अधिकतम 24 घंटे तक उपलब्ध रहने में मदद करता है.

स्नैपचैट पर पोस्ट किए गए किसी भी पोस्ट, ईमेज और वीडियो को फाइलो और इफेक्ट्स के जरिए एडिट किया जा सकता है. इसमें कलर ईमेज फिल्टर एंड इफेक्ट्स, फेस इफेक्ट्स, फ्रीहैंड ड्राइंग, इमोजीज, जियोलोकेशन और टेक्स्ट शामिल हैं. इस ऐप्लिकेशन की खूबसूरती इसमें है कि प्रस्तुत किए गए चिंतनशील सामग्री को बड़ी ही सहजता और रचनात्मक तरीके से प्रोमोट करता है.

स्नैपचैट इस्तेमाल करने के मार्केटिंग से जुड़े फायदे

अप्रैल 2016 में, स्नैपचैट ने रिपोर्ट किया कि इसे रोज देखने वाले दर्शकों की संख्या 8 अरब से पार पहुंच गई है. यही नहीं, यह ऐप्लिकेशन कारोबार, खासतौर से उनके लिए जो युवा सब्सक्राइबरों तक पहुंचना चाहते हैं, उनके लिए बेहद जरूर मार्केटिंग टूल्स बन गया है.

अकेल अमरीका में, 13 से 34 उम्र के स्मार्टफोन यूज करने वाले 60 फीसदी से अधिक लोग स्नैपचैट का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके अलावा, इस प्लेटफार्म पर हर महीने आने वाले 37 फीसदी यूजर 18-24 आयु वर्ग के हैं. स्नैपचैट अपने खास और क्रिएटिव पक्ष के कारण तेजी से किशोरों और युवा वयस्कों के बीच पसंदीदा ऐप्लिकेॆसन बनता जा रहा है.

स्नैपचैट में आपको तरह तरह के वैसे कंटेन्ट देखने को मिलेंगे जो आपने कहीं और नहीं देखें हैं. यह कंपनी के दैनिक जीवन, कंपनी कर्मचारियों के जीवन में, कंटेन्ट में बिहाइंड द सीन, छोटे इंटरव्यू, या रीयल टाइम (इस ऐप्लिकेशन के लाइव स्ट्रीमिंग क्षमता को शुक्रिया) में किसी इवेंट को बताने के बारे में यह बेहद उपयोगी साबित होता है. .

स्नैपचैट का बिजनेस गाइड

पूर्व आवश्यकताएं

अपने बिजनेस के लिए स्नैपचैट को इस्तेमाल करना है तो सबसे पहले तो आपको इसके मोबाइल ऐप्लिकेशन को डाउनलोड करना होगा, जो आईओएस और एंड्रॉयड पर उपलब्ध है. इसके लिए बस आपको जरूरी अकाउंट तैयार करना है जिसमें आप अपना वैध ईमेल ऐड्रेस और पासवर्ड डालेंगे. ध्यान रखें कि जो यूजरनेम आपने रजिस्ट्रेशन के वक्त चुना है वह बाद में बदला नहीं जा सकेगा.

संपादकीय सामग्री की परिभाषा

एक अच्छे स्नैपचैट बिजनेस रणनीति के लिए अगला कदम सामग्री को परिभाषित करना है. किसी वेब या मोबाइल सपोर्ट के साथ यजि स्नैपचैट का सही इस्तेमाल हो रहा है तो इसमें स्पष्ट रणनीति को जरूर परिभाषित किया गया होगा. ये सुझाव है कि ब्रांड और कंपनी के लक्ष्य के अनुसार संपादकीय नजरिया अपनाया जाे.

देखें कि आपकी रणनीति निम्नलिखित सवालों का जवाब देती है या नहीं: हम किस तरह का कंटेन्ट तैयार करना चाहते हैं?, किस तरह का टोन इस्तेमाल होगा?, कंटेन्ट कितनी तेज गति से तैयार किया जाना चाहिए? और हम अपने दर्शोकों को किस तरह बांटेंगे?

स्नैपचैट पर कंटेन्ट को प्रकाशित करें

स्नैपचैट को इस्तेमाल करना बहुत आसान है. अपने फोन के फॉरवर्ड-फेसिंग कैमरा, या एक्सटर्नल-फेसिंग कैमरा की मदद से (सेल्फी के रूप में) बस एक पिक्चर या शॉर्ट वीडियो शूट कीजिए. एक बार तस्वीर या वीडियो ले लिया जाए तो आप उसकी व्यूविंग टाइम को 1 से 10 सेकेंड के बीच सेट कर सकते हैं, उसमें फिल्टर ऐड कर सकते हैं, या इसे अपने सलेक्टेड यूजर्स के साथ शेयर कर सकते हैं.

स्नैपचैट ऑडिएंस के लिए प्रभावी तरीके

दूसरे सोशल नेटवर्क जैसे कि फेसबुक और ट्विटर के विपरीत जो अन्य विश्लेषणात्मक टूल्स के साथ आते हैं, स्नैपचैट फिलहाल ऐसा कुछ भी ऑफर नहीं करता जिसमें परफॉर्मेंस विश्लेषण की जरूरत हो. बल्कि, स्नैपचैट के परफॉर्मेंस इंडिकेटर लगभग न के बराबर में मौजूद हैं.

स्टोरी को दिन भर में कितने यूजर्स ने देखा यह जानना संभव है, लेकिन बस 24 घंटे के सीमित समय तक के लिए. "Story Replies" फंक्शन के साथ, यूजर्स सीधा स्टोरी के ब्रांड को रेस्पॉन्ड कर सकते हैं जिससे गुणात्मक फीडबैक मिलना आसान हो जाता है.

अपने स्नैपचैट अकाउंट को प्रोमोट करें

दूसरे प्लेटफार्म के विपरीत, स्नैपचैट में promotion फीचर बिल्ट-इन नहीं है. एक बार अकाउंट बन जाने पर, बिजनेस अपने अकाउंट को प्रोमोट करने के जिम्मेदार खुद हैं. ज्यादातर मामलों में कंपनी और ब्रांड फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मौजूद हैं. वे इन प्लेटफार्म का उपयोग रेफ्ररेंस के बतौर कर सकती हैं और अपने स्नैपचैट अकाउंट को प्रोमोट कर सकती हैं. विजिबलिटी बढ़ाने के लिए, कंपनी वेबसाइट को स्नैपचैट से लिंक को डिस्पले करना संभव है.

इसके अलावा, स्नैपचैट का जिक्र मात्र करना ही वैल्यू बढ़ा देता है, यह एक ऐसा कदम है जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  एक कंपनी के लिए स्नैपचैट का क्या महत्व है  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.