एक से अधिक तस्वीरों को एक बार में रीसाइज कैसे करें

अक्टूबर 2017


आज इस ट्यूटोरियल में हम आपको बताएंगे कि कैसे कई सारी तस्वीरों को आप तरह तरह के ऑनलाइन टूल्स की मदद से फटाफट एक साथ क्रॉप और एडिट कर सकते हैं. कई तस्वीरों को एक साथ रीसाइज करने को बैच रीसाइज नाम से भी जाना जाता है.

तस्वीरों को बैच रीसाइज कैसे करें

अपने कंप्यूटर पर सबसे पहले Light Image Resizer को डाउनलोड और इंस्टॉल करें. सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने के लिए 25 MB का स्टोरज स्पेस चाहिए. प्रोग्राम इंस्टॉल होने पर उसे लॉन्च करें. एक विंडो दिखाई देगा. यह आपको उन तस्वीरों को चुुनने के लिए कहेगा जिन्हें रीसाइज करना है. अपने माउस की मदद से उन तस्वीरों पर क्लिक करें जिन्हें रीसाइज करना है. आप जिन तस्वीरों को एडिट करना चाहते हैं उन्हें सलेक्ट करने के लिएअपना CTRL की इस्तेमाल करें:


इसके बाद एक और स्क्रीन आएगा. यह आपको अपने ईमेज को प्रीफ्रेंस देने के लिए कहेगा. अपनी तस्वीरों के लिए मनचाहे आकार और रेजोल्यूशन को चुनते हुए शुरू करें. यदि आप चाहते हैं कि आपकी तस्वीरें पूरी तरह एडिट हो जाएं या कॉपी (ओरिजिनल ईमेज को बिना छुए हुए) हो जाएं तो Action मेन्यू (विंडो के सबसे नीचे स्थित) में स्थित ऑप्शन का प्रयोग करें. Destination मेनू आपके एडिट किए गए फोटो को चुनने में मदद करेगा. और अंत में, More options टैब की मदद से आप मनचाहे फाइल एक्सटेंशन को चुन सकेंगे, बॉर्डर को ऐड करने या यहां तक कि तस्वीरों में वाटरमार्क को ऐड कर सकेंगे. अपनी सेटिंग को परिभाषित करने के लिए किसी भी ऑप्शन पर आप क्लिक करें.

Photo: © vector toon - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ChristinaCCM ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 27 सितम्बर, 2017 को पूर्वाह्न 12:58 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "एक से अधिक तस्वीरों को एक बार में रीसाइज कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.