यूट्यूब जैसा अपना वीडियो शेयरिंग वेबसाइट बनाएं

मार्च 2017

क्या आपकी लीनक्स सर्वर पर अपनी एक वीडियो होस्टिंग सर्विस शुरू करने में दिलचस्पी है और क्या आप चाहते हैं कि यहां हजारो हजार लोग आएं. यहां YouTube, iFilm, Break या किसी दूसरे वीडियो शेयरिंग साइट की तरह ही खूब वीडियो शेयर किए जाएं. तो इस ट्यूटोरियल में हम आपको बताएंगे कि यह सब कैसे किया जा सकता है.


YouTube क्या है

यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है जहां यूजर वीडियो क्लिप्स को अपलोड, व्यू और शेयर कर सकते हैं. यूट्यूब की नींव 2005 के मध्य-फरवरी में PayPal के तीन पूर्व कर्मियों ने रखी थी. सैन बूनो-आधारित यह सेवा एडोब फ्लैश प्लेयर तकनीक की मदद से विविध प्रकार के टीवी क्लिप्स, म्यूजिक वीडियो सहित यूजर की ओर से जेनरेट किए गए वीडियो कन्टेन्ट को डिस्पले करती है. साथ ही साथ यह वीडियो ब्लॉगिंग और छोटे ओरिजिनल वीडियो जैसी शौकिया सामग्री को भी जगह देती है.

अपना वेबसाइट YouTube जैसा कैसे डिजाइन करें

यूट्यूब जैसा वेबसाइट बनाने के लिए आपको तीन टूल्स की जरूरत होगी. ये वेब डिजाइन सॉफ्टवेयर हैं. जैसे कि ड्रीमव्यूअर या फ्रंटपेज और एक्टिव पेज डेवलपमेंट के लिए सर्वर आधारित टूल्स. इसमें एडोब फ्लैश मीडिया इंटरैक्टिव सर्वर 3 शामिल हैं. मोएया वेब प्लेयर प्रो भी शामिल हैं. वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए सबसे पहले हमें कुछ वेब डिजाइन टूल्स की मदद लेनी होगी. आजकल ज्यादातर वेब डिजाइनर Dreamweaver और FrontPage का इस्तेमाल करते हैं. आप Adobe Flash CS3 में फायरवर्क और फ्लैश वर्क में ईमेज तैयार और एडिट करते हुए अपने डेवलपमेंट वर्कफ्लो को स्ट्रीमलाइन कर सकते हैं. और फिर उन्हें सीधा ड्रीमवेवर में ईम्पोर्ट कीजिए. अब आपको लॉग इन, लॉग आउट और रजिस्टर, अपलोड, डाटाबेस सिस्टम तैयार करना होगा ताकि आप कस्टमर की ओर से अपलोड किए गए वीडियो को स्टोर कर सकें. इसके लिए ASP.NET, PHP, Java...जैसे एक्टिव पेज तकनीक की जरूरत पड़ेगी. एक्टिव पेज को हैंडल करने के लिए आप PHPकोड का प्रयोग कर सकते हैं, अपने सर्वर के रूप में Linux Apache सर्वर और अपने डाटाबेस सिस्टम के लिए ORACLE डाटाबेस का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको इन सभी टूल्स को मशीन में इंस्टॉल करना होगा और सही तरीके से डेवलपमेंट का माहौल तैयार करना होगा ताकि उन सबका एक साथ काम करना सुनिश्चित हो सके.

दूसरी जरूरी चीज है फ्लैश वीडियो कन्वर्टर. एक बार वेब पेज तैयार हो जाए तो यूट्यूब में फ्लैश वीडियो (.flv) कन्वर्टर वाला वीडियो जरूर होना चाहिए. क्योंकि ये तो तय है कि लोग यहां जो भी वीडियो अपलोड कर रहे होंगे वह बेतरतीब होगा. फ्लैश वीडियो (.flv) कन्वर्टर कस्टमर की ओर से अपलोड किए जाने वाले सभी तरह के विडियो को कन्वर्ट कर सकता है. जो फ्लैश वीडियो (.flv) फॉरमैट फाइल में अपलोड किया गया होता है. यूट्यूब को ऐसे सॉफ्टवेयर की जरूरत है जो इन वीडियो फाइलों का स्टैंडर्डाइजेशन यानी मानकीकरण करें. जैसे कि फॉरमैट स्टैंडर्डाइजेशन, साइज स्टैंडर्डाइजेशन, WxH स्टैंडर्डाइजेशन, आदि. इससे भी अधिक ये महत्वपूर्ण है कि इन सॉफ्टवेयरों की क्षमता इतनी होनी चाहिए कि वे दुनिया भर से फ्लैश वीडियो (.flv) फाइल में अपलोड किए जा रहे कितनी भी संख्या में वीडियो फाइलों को स्टोर कर सकें. इसी बीच, इस सॉफ्टवेयर में वीडियो फाइलों को क्रॉप और ट्रिप करने की क्षमता होनी चाहिए.

जहां तक मैं जानता हूं, इस काम को Adobe® Flash® Media Interactive Server 3 कर सकता है. Adobe® Flash® Media Interactive Server 3 सॉफ्टवेयर में ताकतवर स्ट्रीमिंग मीडिया के अनूठे संयोजन की क्षमता है. यह व्यापक पैमाने पर मौजूद संभावित दर्शकों को एक लचीला माहौल प्रदान करने के लिए जिसमें इंटरैक्टिव सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन को तैयार किया और डिलीवर किया जा सके. इसलिए Adobe® Flash® Media Interactive Server3 सॉफ्टवेयर आपके लिए बेहतरीन है. हालांकि मुझे लगता है कि समान मकसद के लिए कई दूसरे भरपूर समाधान मौजूद हैं.

आखिरी लेकिन अहम बात कि आपके पास फ्लैश वीडियो (.flv) प्लेयर जरूर होना चाहिए जो लोगों द्वारा अपलोड किए गए वीडियो को प्ले कर सके. इसलिए इन फ्लैश वीडियो फाइलों को प्ले करने के लिए यूट्यूब को फ्लैश वीडियो प्लेयर मेकर की जरूरत होगी. फ्लैश वीडियो प्लेयर मेकर के लिए कुछ बुनियादी जरूरतें हैं. जैसे कि बनाए गए फ्लैश वीडियो प्लेयर की मदद से हम सिंगल वीडियो प्लेयर की मदद से कितनी भी संख्या में वीडियो को प्ले कर सकें. क्योंकि एक प्लेयर केवल एक फ्लैश वीडियो फाइल को प्ले करे यह मुश्किल है. इसके साथ स्क्रॉलेबल थंबनेल प्ले लिस्ट.... होनी ही चाहिए.

यहां यह काम Moyea Web Player Pro कर सकता है. मैं भी इसे अपने वेबसाइट के लिए इस्तेमाल करता हूं. यह एक मल्टीफंक्शनल फ्लैश वीडियो प्लेयर मेकर है. इसकी मदद से आप अपना प्लेयर यूजर इंटरफेस डिजाइन कर सकते हैं और स्क्रॉलेबल थंबनेल प्ले लिस्ट तैयार कर सकते हैं. आप फ्लैश वीडियो में विज्ञापन भी ऐड कर सकते हैं. यह बेहद दिलचस्प प्रोग्राम है. तैयार किया गया फ्लैश वीडियो प्लेयर एक या एक से अधिक वीडियो को वेबसाइट पर कई फॉरमैट में ऐड कर सकता है. फ्लैश वीडियो प्लेयर वैसे प्लेबैक वीडियो फॉरमैट को सपोर्ट करता है जिसे FLV, MOV, MP4, 3GP, 3G2 और H264 जैसे Adobe Flash Player हैंडल कर सके.

Photo: © argus - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "यूट्यूब जैसा अपना वीडियो शेयरिंग वेबसाइट बनाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.