अपने बिजनेस के पर फेसबुक की मदद से फैलाएं

नवम्बर 2017

जैसे जैसे इंटरनेट मार्केटिंग टूल्स की मांग बढ़ रही है सोशल मीडिया भी नए नए टूल्स लेकर आ रहा है. पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन पर वैसे कई फीचर और सोल्यूशन की बाढ़ आई हुई है जो बिजनेस कम्यूनिकेशन को उनके कस्टमर के साथ जोड़ने में मदद करते हैं. फेसबुक ने हाल ही में अपने बिजनेस पेज पर कुछ नए फीचर शुरू किए हैं: ये है Call-to-Action बटन और Shop and Services टैब. यह छोटी सी गाइड इन नए टूल्स से होने वाले फायदों के बारे में बताएगी.

SME की चुनौतियां क्या हैं?

SME यानि स्मॉल एंड मीडियम साइज एंटरप्राइजेज. आसान शब्दों मे छोटे और मंझोले कद के उद्यम या कारोबार को अपने कस्टमर की खरीददारी से जुड़ी नई नई आदतों और अपेक्षाओं के साथ निपटने के लिए ऑनलाइन पर मौजूद होना 'अनिवार्य' हो गया है. सोशल नेटवर्क यूजर्स को बढ़ावा देता है. यही नहीं यह छोटे और मध्यम आकार के उद्यम या बिजनेस के प्रति जागरुकता को बढ़ाने का भी शानदार तरीका है. कंपनियां अपनी छवि को चमकाने के लिए (कंपनी की ऑनलाइन विजिबलिटी में सुधार लाना), ग्राहकों से बेहतर संबंध स्थापित करने के लिए (ब्रांड और इसके ग्राहकों या संभावनाओं के बीच संवाद की सुविधा देना), सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल नए चैनल के रूप में करती हैं. साथ ही वे ब्रांड या किसी खास उत्पाद के आस पास कम्युनिटी तैयार करते हैं. इसके अलावा कंपनी उत्पादों या सेवाओं को लोगोंं के सामने लाने के लिए (अपने उत्पाद, विशेषज्ञताएं, या सवाओं को बढ़ावा देना) भी सोशल मीडिया की मदद लेती है.

फेसबुक पर SME के नए फीचर्स

फेसबुक ने कुछ नए फीचर्स शुरू किए हैं. इन फीचर्स का इस्तेमाल बिजनेस पेज के सब्सक्राइबर्स के उत्पादों और सेवाओं को मोबाइल यूजर के बीच बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. Call-to-Action फीचर फेसबुक ऐप के जरिए मोबाइल यूजर को कंपनी से सीधा संपर्क (रिक्वेस्ट इनफॉरमेशन या अप्वाइंटमेंट लेने की) की सुविधा देता है. Shop and Services टैब की मदद से कंपनी सीधा अपने फेसबुक पेज पर अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रमोट कर सकती है. ये नए फीचर्स सोशल नेटवर्क की ओर से इसके बिजनेस पेज पर पहले से दिए गए फीचर्स के पूरक हैं. उनकी मुख्य मकसद कंपनी और इसके सब्सक्राइबर्स के बीच एक कड़ी स्थापित करना है.

Call to Action का प्रयोग

फेसबुक का call to action फीचर 2014 के दिसंबर से ही सोशल नेटवर्क पर उपलब्ध है. एक बार कंफिगर होने पर, बटन पेज के भीतर खास एक्शन तक वन-क्लिक एक्सेस देता है, जैसे कि Book Now, Contact Us, Download Application, Play, Buy, Register या Watch Video.

यह फीचर फेसबुक मोबाइल ऐप पर अधिक महत्वपूर्ण है और यह कंपनी की ओर से अपनाई गई रणनीति पर आधारित है. यह यूजर के विजिट को सेल्स में कन्वर्ट करने में मदद कर सकता है.

Shop and Services टैब

Shop and Services एक अधिक सक्षम नए टैब के रूप में जोड़ी गई है जहां कंपनी और ब्रांड अपने उत्पादों और सेवाओं को हाइलाइट कर सकती है. Shop and Services टैब कई मायनों में उपयोगी साबित हो सकता है : ब्यूटी सैलून के फायदों और सेवाओं को हाइलाइट करने, ब्रांड के लेटेस्ट कलेक्शन को पेश करने में, या किसी स्पोर्ट्स एसोसिएशन का सुझाव देने में.

जैसा कि सोशल नेटवर्क ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पर लिखा है, ये नए फीचर SMEs और उनके सब्सक्राइबर्स के बीच संवाद को बड़े पैमाने पर बढ़ाता है. यदि इसका प्रयोग सही ढंग से किया जाए तो ये टूल्स बिजनेस ड्राइव के ट्रैपिक को इसके वेबसाइट तक ले जाने में मदद कर सकता है. इसलिए वे अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज के बारे में जागरुकता फैला सकते हैं जिससे अंततः कंपनी की बिक्री बढ़ती है.

Image: © Facebook.
ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 27 सितम्बर, 2017 को पूर्वाह्न 12:44 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "अपने बिजनेस के पर फेसबुक की मदद से फैलाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.