Windows 10 में नोटिफिकेशन को कैसे संभालें

दिसम्बर 2016

Windows 10 का Action Center एक ऐसी जगह है जहां आप पिछले नोटिफिकेशन को देख सकते हैं और उसे वहां व्यवस्थित कर सकते हैं. चलिए हम बताते हैं कि इस नए फीचर की मदद कैसे ली जा सकती है और साथ ही, हम आपको इसके कुछ टिप्स और ट्रिक्स भी बताएंगे.


विंडो 10 में नोटिफिकेशन सेटिंग्स

विंडो 10 में नोटिफिकेशन कैसे देखें

टास्क बार में इससे जुड़े आइकन पर क्लिक करते हुए Action Center को लॉन्च करें. नोटिफिकेशन और अलर्ट को उनके टाइप (Autoplay, Settings, Apps...) के अनुसार क्रम दिया गया है. आपको अधिक डिटेल देखने के लिए बस नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा.

Action Center से नोटिफिकेशन को डिलीट करें

एक्शन सेंटर से नोटिफिकेशन को हटाने के लिए इसके बगल में डिस्पले हो रहे x बटन को क्लिक करें:


Action Center से सभी नोटिफिकेशन को निष्क्रिय करने के लिए Clear all पर क्लिक करें. .

विंडो 10 के नोटिफिकेशन सेटिंग को अनुकूलित करें

Start > Settings को क्लिक करें और bold> System</bold> > Notifications & actions > Notifications पर जाएं. यहां आपको कुछ दिलचस्प विकल्प मिलेंगे:


विंडो से जुड़े टिप्स दिखाएं: यह एक्शन सेंटर (नोटिफिकेशन बैनर के रूप में) में विंडो 10 से जुड़े उपयोगी नुस्खों को डिस्पले करता है

नोटिफिकेशन दिखाएं: नोटिफिकेशन को डिस्पले करने के लिए अपने कंप्यूटर पर ऐपस् को इंस्टॉल होने की इजाजत दें.

लॉक स्क्रीन पर नोटिफिकेशन दिखाएं और लॉक स्क्रीन पर अलार्म, रिमाइंडर और इनकमिंग VOIP कॉल्स को दिखाएं: यह लॉक स्क्रीन पर विंडो 10 और ऐप्स की अलर्ट और नोटिफिकेशन डिस्पले करने में मदद करता है.

प्रेजेंट करते समय नोटिफिकेशन को छुपाएं : जब आपका डिवाइस किसी बाहरी स्क्रीन या प्रोजेक्ट के साथ जुड़ा हो तो यह विंडो 10 को नोटिफिकेशन डिस्पले करने से रोकने में मदद करता है.

विंडो 10 में नोटिफिकेशन दिखाने वाले ऐप चुनिए

विंडो 10 आपको यह चुनाव करने में मदद करता है कि कौन सा ऐप नोटिफिकेशन को दिखाए. Show notifications for these apps सेक्शन में जाएं और मनचाहे ऐप के बगल में स्थित स्विच को टॉगल करते हुए On करें:


ये सारी प्रक्रिया खत्म होने पर Show notification banners और Play a sound when a notification arrives जैसे व्यक्तिगत रूप से किया गया अनुकूलन विकल्प को किसी चुने हुए ऐप पर क्लिक करते हुए एनेबल करें:


कुछ घंटों के लिए विंडो 10 के नोटिफिकेशन को म्यूट करें

Quiet Hoursका मतलब Windows 10 में Do not Disturb है जो दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध होता है. इस फीचर की मदद से आप नोटिफिकेशन और अलर्ट को तुरंत म्यूट कर सकते हैं. Action Center आइकन पर राइट-क्लिक करते हुए Turn on quiet hours को एनेबल करें:


यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  Windows 10 में नोटिफिकेशन को कैसे संभालें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.