माइक्रोसॉफ्ट एज में कोरटाना को इनेबल करें

अक्टूबर 2017

कोरटाना माइक्रोसॉफ्ट के नए ऑपरेटिंग सिस्टम का सबसे प्रमुख फीचर है. यूजर विंडोज 10 Search box या Edge वेब ब्राउजर के भीतर क्लिक करते हुए अपने डेस्कटॉप से इस शानदार आर्टिफिएशियल इंटेलिजेंस वाले असिस्टेंट के साथ बात कर सकते हैं. इस टेक ट्रिक्स में आप Microsoft Edge में Cortana को इनेबल करना सीखेंगे.


माइक्रोसॉफ्ट एज में कोरोटाना को कैसे एनेबल करें

Microsoft Edge को ओपन करें, More Actions मेनू पर क्लिक करें और Settings में जाएं. Advanced Settings को स्क्रॉल करें और View advanced settings बटन पर जाएं. Have Cortana assist me in Microsoft Edge स्विच को टॉगल करते हुए On करें:


Cortana अब Microsoft Edge में एनेबल हो चुका है.

माइक्रोसॉफ्ट एज में कोरोटाना को कैसे इस्तेमाल करें

Edge वेब ब्राउजर में आपके वेब सर्च के काम में Cortana वास्तव में आपकी दो तरीके से मदद कर सकता है.

एड्रेस बर से कोरटाना को एक्टिवेट करें

Cortana आपके फेवरेट टीम के लिए स्कोर खोजने, शेयर बाजार का समाचार और जानकारी, मौसम और समय की जांच, किसी खास शब्द के लिए परिभाषा खोजने या फटाफट कैलकुलेशन करने या कनवर्जन करने मेंआपकी मदद कर सकता है. बस एड्रेस बार में अपने सवाल (सरल भाषा इनपुट) टाइप करें और Cortana तुरंत आप जो जानकारी मांग रहे हैं उसे ऐड्रेस बार के नीचे छोटे विजेट में प्रदर्शित करेगा:


Contextual Menu से कोरटाना को एक्टिवेट करें

कोरटाना से किसी वेबपेज में खास शब्द या वाक्यांश का अर्थ पूछने का दूसरा तरीका ये है कि उस शब्द या वाक्यांश को हाइलाइट किया जाए. फिर सलेक्शन पर राइट-क्लिक करें और Contextual Menu मे Ask Cortana को सलेक्ट करें:


रिजल्ट साइडबार में डिस्पले होगा:


Photo: © Microsoft.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल deri58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 26 सितम्बर, 2017 को पूर्वाह्न 12:15 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "माइक्रोसॉफ्ट एज में कोरटाना को इनेबल करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.