फेसबुक पर अनचाहे व्यक्ति को ब्लॉक करें

दिसम्बर 2016

क्या आप चाहते हैं कि कोई व्यक्ति आपको फेसबुक पर संपर्क ना करे. ऐसे अनचाहे व्यक्ति से संपर्क करने से बचने के लिए सोशल नेटवर्क के पास कई ऑफर हैं जो आपको कई तरह की प्राइवेट सेटिंग के मौके देते हैं. इनकी मदद से आप संपर्क के अलग अलग तरीकों पर नियंत्रण रख सकते हैं. दूसरे यूजर के साथ अपने संपर्क को सीमित करने का सबसे नकारात्मक उपाय तो उन्हें ब्लॉक करना है.

जब आप फेसबुक पर किसी को ब्लॉक करते हैं तो आप उस यूजर को अपना प्रोफाइल व्यू करने, आपको मैसेज भेजने, आपको टैग करने, आपके फेसबुक गतिविधियों पर कमेंट करने और आपको रिक्वेस्ट भेजने तक पर रोक लगा देते हैं. यहां ध्यान देना जरूरी है कि किसी को ब्लॉक करना सारी समस्याओं का हल नहीं है. ब्लॉक कर आप उसे किसी ऐप या ग्रुप में सभी तरह के कम्यूनिकेशन या संवाद से रोक नहीं सकते.

फेसबुक पर यूजर को ब्लॉक करें

फेसबुक पर किसी को ब्लॉक करने का दो आसान तरीका है.

फेसबुक के किसी भी पोज पर सबसे ऊपर दाहिनी ओर स्थित lock बटन पर क्लिक करें. फिर How do I stop someone from bothering me? पर क्लिक करें.

यहां पर बस आप जिसे ब्लॉक करना चाहते हैं उनका नाम या ईमेल ऐड्रेस दें. फिर Block पर क्लिक करें. ध्यान रखें कि जब आप नाम डालते हैं तो आपके सामने जो लिस्ट आती है उसी में से आपको उस विशिष्ट व्यक्ति को ढूंढना होगा.

जब यूजर को ब्लॉक किया जाएगा उसे नोटिफिकेशन नहीं मिलेगी.

यदि ऊपर दिया गया तरीका नाकाम रहे तो आप उस यूजर को उसके प्रोफाइल पेज पर जाकर भी ब्लॉक कर सकते हैं. वहां जाकर कवर फोटो पर स्थित ellipsis (तीन छोटे बिंदु) पर क्लिक करें. फिर अपनी नई सेटिंग को सक्रिय करने के लिए ड्रॉप डाउन मेनू में दिए गए ऑप्शन ब्लॉक पर क्लिक कीजिए.

ध्यान रखें किसी फेसबुक यूजर को अनब्लॉक करने से आप उसके साथ पहले वाला ऑनलाइन रिश्ता फिर से कायम नहीं कर पाएंगे. यदि आप किसी दोस्त को ब्लॉक करते हैं और फिर उसे अनब्लॉक करते हैं तो आपको उन्हें नई फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने होगी.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  फेसबुक पर अनचाहे व्यक्ति को ब्लॉक करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.