यूट्यूब ऐप के साथ ऑफलाइन वीडियो का मजा लें

मई 2017

यूट्यूब ऐप में एक बिल्ट-इन फीचर होता है जो आपके पसंदीदा वीडियो को आपके मोबाइल डिवाइस पर सेव कर देता है. इससे आप उस वीडियो को तब भी देख सकते हैं जब आपके पास इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध नहीं होता. चलिए जानते हैं कि हम YouTubeके Offline Mode को कैसे सेट कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.


यूट्यूब ऐप के साथ वीडियो को कैसे डाउनलोड करें

वीडियो को कैसे डाउनलोड करें

YouTube ऐप को ओपन करें और इच्छित वीडियो को ब्राउज करें. मिल जाने पर वीडियो प्लेबैक स्क्रीन के नीचे डिस्पले हो रहे Download बटन पर टैप करें:


अपने डाउनलोड सेटिंग को सलेक्ट करें (Low, Medium, या HD) और फिर आगे की प्रक्रिया के लिए OK को टैप करें:


अपने दूसरे वीडियो के लिए यही डाउनलोड सेटिंग का प्रयोग करने के लिए Remember my settings चेकबॉक्स पर निशान लगाएं.

ऑफलाइन वीडियो को कैसे देखें

YouTube ऐप को ओपन करें और फिर Account मे जाकर Available offlineऑप्शन मे जाएँ. इसके बाद Saved videos पर टैप करें:


ऑफलाइन वीडियो को केवल YouTube के बिल्ट-इन वीडियो प्लेयर के साथ ही देखा जा सकता है.

अपने डिफॉल्ट डाउनलोड सेटिंग को कंफिगर कैसे करें

Menu बटन पर टैप करें और फिर अपने डाउनलोड सेटिंग्स को कंफिगर करने के लिए Settings मे जाएँ और Offline पर क्लिक करके Save Offline पर टैप करें:


अपने डिफॉल्ट डाउनलोड सेटिंग्स को कंफिगर करने के लिए Video quality पर टैप करें. डाउनलोड वीडियो को डिलीट करने और अपनी डिवाइस में कुछ स्टोरेज स्पेस को मुक्त करने के लिए Clear Offline पर टैप करें. Add over WiFi only स्विच को टॉगल करते हुए On करे और अपने YouTube को ऐप वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपके मोबाइल डाटा कनेक्शन को इस्तेमाल करने से रोकें.

Photo: © YouTube.

यह भी पढ़ें

Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 28 मार्च, 2017 को पूर्वाह्न 09:20 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "यूट्यूब ऐप के साथ ऑफलाइन वीडियो का मजा लें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.