व्हाट्सऐप में नए कॉन्टैक्ट नहीं दिख रहे, ये करें

दिसम्बर 2016

कई बार WhatsApp Messenger में शामिल किए गए नए कॉन्टैक्ट्स दिखाई नहीं देते. इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं. आप इससे परेशान न हों क्योंकि इस समस्या को दूर करने के कई तरीके हैं. आइए हम एक एक करके उन तरीकों को बताते हैं जिससे आप WhatsApp Messenger के कॉन्टैक्ट लिस्ट को रिफ्रेश कर सकते हैं.

अपने व्हाट्सएेप कॉन्टैक्ट लिस्ट को रिफ्रेश कैसे करें

चेक कीजिए आपका व्हाट्सएेप अप-टू-डेट है

सबसे पहले ये सुनिश्चित कीजिए कि आप ऐप का लेटेस्ट वर्जन चला रहे हैं.

Android: PlayStore > My Apps > Installed > WhatsApp Messenger > Update को ओपन करें.

iOS: iTunes App Store > Updates को ओपन करें. यहां आपको अपनी डिवाइस पर इंस्टॉल किए गए व्हाट्सएेप के वर्जन के बारे में दी गई सभी जानकारियां मिलेगी.

व्हाट्सएेप को आपके एड्रेस बुक को एक्सेस करने दें

अगला कदम ये होगा कि आपको ये सुनिश्चित करने की जरूरत है कि WhatsApp को आपका एड्रेस बुक को एक्सेस करने की जरूरी अनुमति प्राप्त है.

Android: Apps > Settings > Security > Permissions > Contacts में जाएं और WhatsApp Messenger को जरूरी अनुमति प्रदान करें. यदि आपके स्मार्टफोन में इस तरह की कोई बिल्ट-इन ऑप्शन नहीं है जो आपके ऐप को मैनेज करने की अनुमति देता हो, तो इसके लिए आप कुछ फ्री ऐप की भी मदद ले सकते हैं. उदाहरण के लिए Permission Manager.

iOS: Settings > Privacy > Contacts में जाएं और WhatsApp Messenger के बगल में डिस्पले हो रहे स्विच को टॉगल करते हुए On करें.

एड्रेस बुक में छिपे हुए कॉन्टैक्ट ग्रुप को अनहाइड करें

यदि समस्या जस की तस बनी हुई है तो आपको ये देखने की जरूरत है कि कहीं मिसिंग कॉन्टैक्ट हिड्डेन कॉन्टैक्ट ग्रुप का हिस्सा तो नहीं, यदि हां तो उन्हें अनहाइड करें.

Android: Contacts app > Settings > Contact to Display > All को ओपन करें.

iOS: Contacts > Groups को ओपन करें और हिड्डेन कॉन्टैक्ट ग्रुप को चेक करें.

व्हाट्सएेप में सभी कॉन्टैक्ट्स को शो करें

WhatsApp > Settings > Contacts को ओपन करें और Show All Contacts चेकबॉक्स पर निशान लगाएं. WhatsApp अब आपके सभी कॉन्टैक्ट्स को दिखाएगा. इसमें ऑफलाइन कॉन्टैक्ट्स भी शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  व्हाट्सऐप में नए कॉन्टैक्ट नहीं दिख रहे, ये करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.