वी ट्रांसफर का इस्तेमाल कैसे करें

दिसम्बर 2017


वी ट्रांसफर एक ऑनलाइन सर्विस है. इसके जरिए आप कितनी भी संख्या में लोगों को मुफ्त में 2GB डाटा भेज सकते हैं. इस प्लेटफार्म के साधारण इंटरफेस की मदद से आप सहयोगियों और दोस्तों के साथ बड़ी सरलता और अत्यंत कुशलता के साथ फाइल और डॉक्यूमेंट शेयर कर सकते हैं. यहां तक कि यह रेसिपिएन्ट को एक्सेस और फाइल को डाउनलोड करने के लिए दो-हफ्ते विंडो की सुविधा देता है.

WeTransfer क्या है?

वी ट्रांसफर का इस्तेमाल करना बहुत सरल है. बस साइट पर जाइए, जिस फाइल को आप भेजना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट कीजिए, अपने रेसिपिएन्ट का ई-मेल ऐड्रेस डालें, और Transfer को क्लिक करें.

फाइल को भेजने के बाद आपके रेसिपिएन्ट को वी ट्रांसफर से एक ईमेल नोटफिकेशन मिलेगा. ये उन्हें सूचित करेगा कि आपने जो सामग्री उन्हें भेजी है उसे डाउनलोड करने के लिए उनके पास दो हफ्ते हैं.

अपने दोस्तों को बड़ी बड़ी फाइलें बिलकुल मुफ्त भेजने का ये तेज, सरल और प्रभावशाली तरीका है.

WeTransfer फाइल को कैसे भेजें

वी ट्रांसफर में जाएं. होमपेज पहुंचने पर आपको प्रयोग की शर्तों और वी ट्रांसफर की कूकी पॉलिसी को स्वीकार करने के लिए प्रेरित किया जाएगा. अब आगे की प्रक्रिया के लिए I agree पर क्लिक करें:


इसके बाद आप जिस फाइल को भेजना चाहते हैं उसे सर्च करें. अब Add files पर क्लिक करें और अपनी फाइल को सर्च करें. मिल जाने पर उसे अपने वी ट्रांसफर पर ऐड करने के लिए Open पर क्लिक करें:


आप अपने ईमेल में एक से अधिक फाइलों को ऐड कर सकते हैं. इसके लिए आपको Add more files ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. WeTransfer अब अपने आप इस बात पर नजर रखेगा कि आपके पास भेजने के लिए और कितना डाटा है:


अब Email to Friend पर क्लिक करते हुए अपने रेसीपिएन्ट में एंटर करें. यदि आप भी साथ ही साथ डाउनलोड को रिसीव करना चाहते हैं तो आप भी Email to Friend फिल्ड में अपना ईमेल ऐड्रेस को एंटर कर सकते हैं:


अब Your email फील्ड में अपने ईमेल ऐड्रेस को भरें. इससे आपका रेसीपिएंट ये देख सकेगें कि जब वे ट्रांसफर रिसीव करेंगे तो भेजने वाला कौन है. यदि आप रेसीपिएन्ट को कोई व्यक्तिगत मैसेज भी देना चाहते हैं तो आप Message फील्ड में जाकर संक्षिप्त मैसेज लिख सकते हैं.

एक बार सभी फील्ड भर लिए जाएं तो Transfer बटन पर क्लिक करें. अब अपने मौजूदा पेज से बाहर निकलने के पहले पूरी प्रक्रिया के खत्म होने का इंतजार करें:

WeTransfer की ओपनिंग

एक बार आपकी फाइल वेबसाइट के जरिए भेज दी जाए, तो आपका कॉरेसपॉन्डेंट को वीट्रांसफर से एक मैसेज मिलेगा जो इस बात का संकेत देगा कि आपने फाइल भेज दी है. एक बार ओपन हो जाने पर आपका रेसीपिएनट इस मेल में फाइल अपलोड करने के लिए डाउनलोड लिंक मिलेगा:



लिंक पर क्लिक करने पर ये यूजर को वीट्रांसफर साइट पर ले जाएगा, जहां वे Download बटन देखेंगे. अब बस लिंक पर क्लिक करें और फाइल का डाउनलोड करना शुरू हो जाएगा:



Photo: © WeTransfer.
ओरिजिनल आर्टिकल ChristinaCCM ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 17 जुलाई, 2017 - 09:46 अपराह्न पर RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "वी ट्रांसफर का इस्तेमाल कैसे करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
अपना पब्लिक आईपी ऐड्रेस कैसे जानें
गूगल क्रोम के साथ फेसबुक वीडियो कैसे डाउनलोड करें