Excel फंक्शन IF, AND, OR, और NOT

दिसम्बर 2016

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Microsoft Excel पर कंडिशनल फंक्शन IF, AND, OR और NOT का प्रयोग कैसे करते हैं. इनमें से प्रत्येक फंक्शन को एक्सेल फाइल में किसी भी संख्या में कॉलम या शीट्स में डाटा सैम्पल से तुलना करने के लिए एक सेल में फार्मूला के हिस्से के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. आपको समझने में आसानी हो, इसलिए हमने विजुअल मैप को भी शामिल किया है जो दिखाता है कि कैसे प्रत्येक सूत्र में किया गया साधारण बदलाव भी आपके रिजल्ट को प्रभावित करता है.



IF फंक्शन

IF फंक्शन की मदद से आप अपने डाटा में एक कंडिशन लागू कर सकते हैं जिससे यदि आपका कंडिशन TRUE है तो एक रिजल्ट रिटर्न हो जाता है और यदि कंडिशन FALSE है तो दूसरा रिजल्ट रिटर्न हो जाता है. IF फंक्शन या तो isolated हो सकता है, इसका मतलब ये हुआ कि केवल एक ही कंडिशन आपके डाटा पर लागू होता है, या वो nested हो सकता है, जहां TRUE या FALSE रिजल्ट लाने के लिए कई तरह के मापदंड लागू हो किए जा रहे हैं.

Isolated IF फंक्शन

यहां हम isolated IF function के दो उदाहरण दे रहे हैं. इन उदाहरणों में हम अपना रिजल्ट लाने के लिए केवल एक कंडिशन लागू कर रहे हैं:

यदि कॉलम A1 में दिया गया ग्रेड 19 से बड़ा है या बराबर है तो 20 दिखाएं; अन्यथा A1 दिखाएं.
.
= IF (A1> = 19, 20, A1)

A1 में यदि डाटा "Discount" है, तो 10%, डिस्काउंट होगा, अन्यथा A1 रखें.
= A1 IF (A1 = "Discount"; 1-10%; 1)

Nested IF फंक्शन

यहां nested IF function के कुछ उदाहरण दिए जा रहे हैं. इन उदाहरणों में कई IF फंक्शन को डाटा पर लागू किया जा रहा है, जिससे डाटा कॉन्स्टेंट में रखे गए डाटा के अनुसार कई रेस्पॉन्स में से एक को जेनरेट करता है. यहां आप देखेंगे कि हर मापदंड को सेमीकॉलन का प्रयोग करते हुए अलग अलग किया गया है, और हमारे फॉर्मूला के आखिर में इस्तेमाल किए गए पैरेनथेसीस यानी कोष्ठकों की संख्या भीतर "nested" फंक्शन की संख्या पर निर्भर करती है:

यदि A1 में ग्रेड 12 से अधिक है, तो "continue" को डिस्पले करें; यदि A1 > 18, तो "very good" डिस्पले करें, अन्यथा "satisfactory" डिस्पले करें. लेकिन यदि A1 <= 12, तो "improve" डिस्पले करें.

=IF(A1>12;"continue," & IF(A1>18;"very good";"satisfactory");"improve") या

=IF(A1<12;"continue";IF (A1<18;"continue, satisfactory";"continue, very good"))

यदि A1 में ग्रेड 4 से अधिक है, तो "poor" को डिस्पले करें; यदि A1 4 और 8 के बीच है तो "Unsatisfactory" डिस्पले करें, अन्यथा "satisfactory" डिस्पले करें. लेकिन यदि A1 <= 12, तो "improve" डिस्पले करें.
यदि A1 8 और 12 के बीच में है, तो "OK" डिस्पले करें ; यदि A1 12 और 16 के बीचमें है, तो "Good" डिस्पले करें; यदि नहीं, तो "Very Good" डिस्पले करें.

=IF(A1<4;"Poor";SI(A1<8;"Unsatisfactory";IF(A1<12;"OK";SI(A1<16;"Good";"Very Good"))))

AND फंक्शन

IF function के विपरीत, जो दिए गए एक कंडिशन के साथ आइसोलेशन में काम कर सकता है, AND function उपभोक्ता द्वारा निर्धारित शर्तों की बहुलता का परीक्षण करता है और यदि all डाटा कंडिशन मिल जाते हैं तो TRUE पर रिटर्न होता है और यदि कंडिशन नहीं मिलते तो FALSE पर.

दूसरे कंडिशनल फॉर्मूला की ही तरह, आप TRUE और FALSE के लिए अपने खुद के रिजल्ट को परिभाषित कर सकते हैं. देखें उदाहरण:

यदि दिए गए सारे कंडिशन पूरे हो जाएं तो "The Countess!" दिखाएं: A2 (सेक्स) = वूमेन, B2 (स्टेटस) = मैरिड, C2 (पति-पत्नी) = काउंट करें और D2 (स्कोर) = प्रेजेन्ट, यदि नहीं तो "Hello!" डिस्पले करें:

=IF(And(A2="woman";B2="married"; C2="count"; D2="present"); "The Countess!"; "Hello!")


आप देखेंगे कि यह फॉर्मूला IF फंक्शन से शुरू होता है. Excel में IF सिग्नल के इस प्रयोग पर हम एक तरह के लॉजिकल फॉर्मूला को लागू करने वाले हैं. Immediately following the IF फंक्शन को फौरन फॉलो करना हमारा AND फंक्शन है और फंक्शन को आइसोलेट करने के लिए हमारे डाटा को कोष्ठकों के समान सेट में बांटा जाता है. ध्यान रखें कि "TRUE" कंडिशन ("The Countess!") "FALSE" (Hello!) कंडिशन के पहले सूचीबद्ध है. दोनों नतीजों को सेमीकॉलन की मदद से अलग रखा जाता है और इन्हें कोष्ठकों में शामिल किया जाता है.

OR फंक्शन

OR function यूजर-डिफाइंड कंडिशन का परीक्षण करता है और TRUE (या मिलता जुलता) की ओर लौटता है या यूजर की ओर से अपेक्षित कंडिशन में से कोई एक पूरी होती है, और यदि कोई भी कंडिशन लागू नहीं होती तो FALSE (या मिलता जुलता). OR फंक्शन AND फंक्शन की तुलना में कहीं अधिक ऐब्सोल्यूट है. देखें उदाहरण:

"Pilot" यदि A3 में निम्नलिखित में से कोई एक कंडिशन मौजूद हो तो "Pilot" डिस्पले करें: प्लेन, फॉर्मूला 1, मोटर; "Conductor" यदि A3 में कार या वर्क मौजूद हो तो "Conductor" डिस्पले करें; यदि नहीं तो "?" डिस्पले करें.


=IF(OR(A3="plane";A3="formula 1"; A3="motor");"Pilot"; IF(OR(A3="car";A3="work");"Conductor";"?"))

NOT फंक्शन

NOT function यूजर द्वारा दिए गए लॉजिकल वैल्यू या एक्सप्रेशन के बदले में उलटा वैल्यू देता है.

=IF(ENT(A3)=A3; "whole";"decimal") फॉर्मूले को =IF(NOT(ENT(A3)=A3); "decimal";"whole")के रूप में भी लिख सकते हैं.

इसी तरह =IF(A4<>"French";"Foreign";"European") फॉर्मूला <bold>=IF(NOT(A4="French");"Foreign";"European") के बराबर होता है.

कॉम्बिनेशन

AND, OR, और NOT फंक्शन अक्सर IF फंक्शन से जुड़े हुए होते हैं.

इन फंक्शन के बारे में एक दिलचस्प बात ये है कि इन सबको एक साथ इस्तेमाल किया जाए तो ये प्रॉब्लम अलगोरिथ्म के विजुअल रिप्रेजेन्टेसन के रूप में सर्व करने वाले फ्लो चार्ट का रूप ले सकते हैं. इन फंक्शंस का इस्तेमाल करते हुए इस बात को सुनिश्चित कर लें कि यदि सर्वश्रेष्ठ रिजल्ट चाहिए तो ये ध्यान रहे कि सभी पैरेनथेसिस और सेमीकॉलन सही जगह पर रखे गए हों.
Image: © Gerd Altmann - Pixabay.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  Excel फंक्शन IF, AND, OR, और NOT  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.